Front News Today: डॉ. राकेश प्रकाश और डॉ. रूही लाल, हिंदी सिनेमा के रुपहले पर्दे पर ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार ने 98 साल की उम्र में कुदरत के बनाए इस कायनात को अलविदा कह दिया।

जी हां, लाखों सिनेमा प्रेमियों के दिलों पर राज करने वाले बेहतरीन अभिनेता दिलीप कुमार ने मुंबई हिंदुजा अस्पताल में आज बुधवार यानि 7 जुलाई 2021 को आखिरी सांसे ली।

11 दिसंबर 1922 को पेशावर में जन्में दिलीप कुमार ने करीब 22 साल की उम्र में अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की।
उनकी पहली फिल्म ज्वार भाटा थी, जो आजादी से पहले 1944 में रिलीज हुई थी।

हिंदी सिनेमा के पहले सुपर स्टार दिलीप कुमार अपने अदाकारी के जरिए न सिर्फ हिंदुस्तान बल्कि पूरी दुनिया में राज किया।

उन्होंने एक से बढकर अनगिनत ब्लाकबस्टर फिल्में दी। लेकिन पिछले दो साल से वह लगातार बीमार चल रहे थे।
हिंदुजा अस्पताल के डॉक्टरों ने जैसे ही दिलीप कुमार की मौत की खबर पर मुहर लगाई। उनके लाखों चाहने वालों की आंखें नम हो गई।

पारिवारिक सूत्रों के अनुसार मुंबई के सांताक्रूज कब्रिस्तान में आज उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।
दिलीप कुमार को सांस लेने में काफी कठिनाई हो रही थी। हलांकि उनकी पत्नी सायरा बानों ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि उनकी सेहत सुधर रही है। लेकिन कुदरत को शायद कुछ और ही मंजूर था।

दिलीप कुमार के नाम से मशहूर इस हीरों का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था। उनके फिल्मों ने हमेशा बॉक्स ऑफिस पर राज किया और कामयाबी बटोरी। दिलीप साहब की कामयाब फिल्मों में से कुछ चुनिंदा फिल्में जैसे शहीद, मेला, अंदाज, जोगन, बाबुल, दाग, आन, देवदास, आजाद, नया दौर, मधुमती, पैगाम, कोहिनूर, मुगल-ए-आजम, गंगा जमुना, राम और श्याम, आदमी, गोपी, क्रांति, शक्ति, विधाता, कर्मा और सौदागर को लोग आज भी याद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here