Front News Today: जीवाणु अलग-अलग अवधि के लिए एक उपयोग मास्क पर जीवित रह सकते हैं। जब खुला हुआ वायरस कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों के बीच जीवित रह सकता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि उपयोग किए गए मास्क को सावधानी से निपटाया जाना चाहिए। उन्हें लिफ्टों, पार्कों, कार्यस्थलों, घरों, खुले धूल के डिब्बे आदि में अंधाधुंध नहीं फेंका जाना चाहिए क्योंकि यह ऐसे लोगों के लिए एक संभावित स्वास्थ्य खतरा पैदा कर सकता है जो ऐसे मास्क के संपर्क में आते हैं।

यह मास्क को फिर से उपयोग करने के लिए सख्ती से निषिद्ध है क्योंकि वे जीवन को खतरे में डाल सकते हैं। इसलिए, मास्क उतारने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोना सुनिश्चित करें।

कपड़े का मास्क,इसे ठीक से और बार-बार धोया जाना चाहिए और फिर हवा में सूखने के लिए छोड़ देना चाहिए।

शल्य चिकित्सा संबंधी मास्क,मास्क उतारने के समय मास्क को स्ट्रिंग्स से हटाया जाना चाहिए। अब, मास्क को आधा अंदर की तरफ इस तरह से मोड़ें कि मुंह और नाक से बूंदें बाहर न निकले। फिर, मास्क को एक और आधा में मोड़ो, जब तक कि यह एक रोल की तरह नहीं दिखता। मास्क को उसके कान के छोरों से लपेटा जा सकता है, ताकि यह सुलझ न जाए। उसके बाद, आप मास्क को एक पॉलीथीन बैग या पेपर बैग में लपेट सकते हैं और तुरंत इसे त्याग सकते हैं। इसे निपटाने से पहले चीजों को संभाल कर रखें।

N95 रेस्पिरेटर,जब आप मास्क हटाते हैं, तो इसे एन 95 मास्क लेने के लिए जुड़ी पट्टियों के किनारे से पकड़ें। श्वासयंत्र के आंतरिक भाग को स्पर्श न करें। इससे पहले और बाद में हाथों को धोना या साफ करना सुनिश्चित करें।
मास्क को प्लास्टिक बैग या जिप-लॉक बैग में रखें।

आप इसे एक सांस वाले कंटेनर में भी रख सकते हैं जैसे कि पेपर बैग। फिर, उस बैग को कूड़ेदान या बायोमेडिकल कचरे के निपटान इकाई में रखें।
नया मास्क लगाने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं या साफ करें।

यदि हर कोई मास्क के डिस्पोसिंग के समय कुछ निर्देशों का पालन करता है, तो हम संक्रमण के प्रसार को खुद के साथ-साथ आसपास के लोगों को भी रोक सकते हैं और किसी भी महामारी के दौरान मास्क की अपर्याप्त आपूर्ति को भी रोक सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here