Front News Today: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अजमेरी गेट की ओर और येलो लाइन और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर निकटवर्ती नई दिल्ली मेट्रो स्टेशनों के बीच निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए डीएमआरसी द्वारा उत्तर रेलवे के सहयोग से निर्मित एक समर्पित स्काईवॉक 10 बजे से यात्रियों के उपयोग के लिए खोला जाएगा। कल सुबह (शनिवार, 5 मार्च, 2022)।

यह नवनिर्मित स्काईवॉक रेलवे स्टेशन के अंदर फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का विस्तार है और स्टेशन के अजमेरी गेट साइड को नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन के साथ-साथ भवभूति मार्ग में मल्टीलेवल पार्किंग के साथ कई प्रवेश और निकास बिंदुओं से जोड़ता है।

इस स्काईवॉक की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार होंगी:

· स्काईवॉक 242 मीटर लंबा है।

· यह समर्पित स्काईवॉक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के सबसे व्यस्त केंद्रों में से एक और येलो लाइन और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नई दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों के बीच निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बहुत लाभकारी होगा।

· निर्बाध संपर्क प्रदान करने के अलावा, स्काईवॉक रेलवे स्टेशन के अजमेरी गेट की ओर यातायात प्रवाह को सुव्यवस्थित करने में भी मदद करेगा।

स्काईवॉक में एस्केलेटर के साथ-साथ सीसीटीवी सर्विलांस कैमरा आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

महत्वपूर्ण ट्रैफिक वाले हब में इस अनोखे स्काईवॉक का निर्माण, एक प्रमुख इंजीनियरिंग चुनौती थी, जिसमें COVID-19 महामारी के कारण उत्पन्न व्यवधान भी शामिल थे।

संरचना को भवभूति मार्ग पर प्रमुख यातायात आवाजाही के साथ सिर्फ 3 मीटर नीचे एक कार्यात्मक भूमिगत मेट्रो स्टेशन के ऊपर बनाया जाना था। इसके अलावा, पुल को दो पूर्व-मौजूदा भवन संरचनाओं से दूर-दूर तक जोड़ा जाना था, जिससे लोगों, बुनियादी ढांचे और आसपास के अन्य भवनों को न्यूनतम असुविधा हो।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here