फेज-4 के अंतर्गत नबी करीम मेट्रो स्टेशन पर बनेगी बहुमंज़िला पार्किंग सुविधा

0
24

(Front News Today) दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) और उत्तरी दिल्ली नगर निगम (नॉर्थ डीएमसी) संयुक्त रूप से मध्य दिल्ली क्षेत्र के नबी करीम में एक बहुमंज़िला कार पार्किंग (मल्टीलेवल) सुविधा विकसित करने जा रहे हैं, जहां 3000 से अधिक कारें पार्क की जा सकेंगी।
कार पार्किंग सुविधा, नबी करीम स्टेशन परिसर का ही हिस्सा होगी। एक ओर जहां यह अंडरग्राउंड स्टेशन फेज़-4 के जनकपुरी (पश्चिम) – आर.के. आश्रम मार्ग मेट्रो कॉरिडोर और प्रस्तावित इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर के बीच इंटरचेंज सुविधा प्रदान करेगा, वहीं एक तीन मंज़िला कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स के साथ एक छह मंजिला कार पार्किंग का निर्माण भी स्टेशन भवन के ऊपरी हिस्से में किया जाएगा। पार्किंग सुविधा पूरी तरह से स्वचालित होगी।
परियोजना के लिए डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक, डॉ. मंगू सिंह और उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त, श्री ज्ञानेश भारती के बीच आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर दिल्ली के माननीय उप राज्यपाल श्री अनिल बैजल (वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा) व उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर श्री जयप्रकाश भी उपस्थित रहे। इसके अंतर्गत, डीएमआरसी द्वारा स्टेशन से संबद्ध सब-स्ट्रक्चर का निर्माण किया जाएगा और उत्तरी दिल्ली नगर निगम पार्किंग के साथ-साथ कॉमर्शियल सुविधाओं के लिए सुपर स्ट्रक्चर का निर्माण करेगा। वे संयुक्त रूप से पार्किंग सुविधा और कॉमर्शियल ब्लॉक के संचालन और रखरखाव का कार्य भी करेंगे। मेट्रो स्टेशन में चार भूगिगत लेवल होंगे और भवन की सतह से भूमितल सहित आठ मंजिलों का निर्माण किया जाएगा। सतह से ऊपर, तीन मंजिलों का उपयोग कॉमर्शियल उद्देश्यों के लिए तथा शेष छह मंजिलों का उपयोग पार्किंग हेतु किया जाएगा। शाही ईदगाह रोड, सदर बाजार के समीप स्थित कुल भूमि क्षेत्र लगभग 25,000 वर्ग मीटर का होगा।
डीएमआरसी ने इस भूमि को इंटरचेंज स्टेशन निर्माण के लिए चिह्नित किया था जिसका स्वामित्व एनडीएमसी के पास है। एनडीएमसी की योजना यहां एक बहुमंजिला पार्किंग सह कॉमर्शियल सुविधा उपलब्ध कराने की थी। अनेक बैठकों के बाद निर्णय लिया गया कि दोनों परियोजनाओं को एकसाथ मिलाकर इस परिसर का निर्माण किया जाए।
इस पार्किंग सुविधा से नबी करीम क्षेत्र में पार्किंग संबंधी समस्याओं में कमी आएगी, जहां शहरीकरण की समस्याएं जैसे भीड़भाड़ और पार्किंग स्थल की कमी जैसी चुनौतियां देखी जाती हैं। डीएमआरसी ने इससे पहले एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर एक बहुमंजिली पार्किंग सुविधा का निर्माण किया था।
अनुज दयाल
कार्यकारी निदेशक
कॉरपोरेट कम्युनिकेशन
डीएमआरसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here