Front News Today: पानीपत, 27 अक्तूबर। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को विडियो कांफ्रैंस के माध्यम से जिला पानीपत को 20 परियोजनाओं की सौगात देते हुए इसे आमजन को समर्पित किया। इन 20 परियोजनाओं में 15 शिलान्यास और 5 उदघाटन शामिल हैं। इनमें दो योजनाएं मार्किटिंग बोर्ड, तीन योजनाएं लोक निर्माण विभाग और 15 योजनाएं उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम से संबंधित हैं। इन योजनाओं पर कुल 61 करोड़ 92 लाख रूपये का खर्च आएगा। मंगलवार को लघु सचिवालय में जिला प्रशासन ने इसके लिए लघु सचिवालय के द्वितीय तल के सभागार में व्यवस्था की थी, जहां पर प्रदेश सरकार की ओर से इस वर्चुअल समारोह में प्रदेश के खेल एवं युवा मामलों के राज्यमंत्री संदीप सिंह ने भाग लिया। उनके साथ स्थानीय विधायक प्रमोद विज, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ0 अर्चना गुप्ता, जेजेपी नेता देवेन्द्र कादियान, जेजेपी जिला अध्यक्ष सुरेश काला, उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह, एडीसी डॉ0 मनोज कुमार, सीटीएम अनुपमा मलिक भी उपस्थित रहे।

खेल एवं युवा मामलों के राज्यमंत्री संदीप सिंह ने जिला स्तरीय कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में खिलाडिय़ों को चोट से उभारने के लिए चार पुनर्वास केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। 1966 से लेकर अब तक किसी ने भी इस कार्य को आगे बढ़ाने के बारे में नहीं सोचा है। वर्तमान सरकार ने खिलाडिय़ों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस तरह के पुनर्वास केन्द्रों का निर्माण करवाने की सोची है। ये पुनर्वास केन्द्र बनने से दूसरे आसपास के जिलों को भी फायदा होगा।
खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि 2021 में हरियाणा प्रदेश खेलों इण्डिया प्रतिस्पर्धाओं की मेजबानी करेगा। यह प्रतिस्पर्धा ओलम्पिक के बाद शुरू होगी। यह एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम होगा, जिसमें खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। इसी कार्यक्रम को लेकर 1 नवम्बर को 8 खेलों की शुरूआत की जाएगी, जो टीम और व्यक्तिगत स्तर पर होंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के एक साल पूरा होने के दृष्टिगत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूरे प्रदेश में 306 विकास कार्यों की सौगात दी है, जिन पर 1 हजार 848 करोड़ रूपये खर्च होंगे। कोविड-19 में जिस तरह से प्रदेश सरकार ने एकजुट होकर विकास कार्यों को आगे बढ़ाया है। उससे प्रदेश की एकता की भावना को बल मिला है। हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश है, जिसने कोविड-19 में सबसे पहले खेलों के ग्राउण्ड को खोला। प्रदेश सरकार ने खिलाडिय़ों को खेल के बाद मिलने वाली राशि में बदलाव करते हुए इस राशि को खिलाडिय़ों को खेल से पहले देने की शुरूआत की है और उनका प्रतिदिन डाइट का भत्ता पहले देना शुरू किया जा चुका है।

मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी में कार्य करने के तौर-तरीकों में बदलाव आया है। यही कारण है कि आज हम वर्चुअल संवाद स्थापित कर रहे हैं। प्रदेश सरकार का एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर उन्होंने बधाई देते हुए कहा कि इस दौरान महामारी में सभी जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों और कर्मचारियों और मीडिया से जुड़े प्रतिनिधियों ने अपनी अग्रणी भूमिका निभाई है। यही कारण रहा कि सभी ने एकजुट होकर इस महामारी का सामना किया है।

पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज ने कहा कि अधिकारियों ने कोरोना महामारी के बीच इन योजनाओं को अमलीजामा पहनाया है। इसके लिए सभी अधिकारी व कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि आगामी समय में लगभग 5 या 6 सब-स्टेशन और बनाए जाएंगे, जिससे बिजली की समस्या दूर होंगी। औद्योगिक क्षेत्र से लेकर जीटी रोड तक फलाईओवर के निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा इसकी फिजीबिलिटी भी भेज दी गई है। यह योजना भी सिरे चढ़ेगी। भविष्य में पानीपत के लिए नई सडक़ों और नये प्रोजेक्टस पर काम किया जाएगा।

उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने जिला प्रशासन की ओर से सभी का स्वागत करते हुए बताया कि जिला में 20 परियोजनाएं महत्वपूर्ण है, जिनमें एनजीएम में पीईबी कवर्ड शेड पर 1.19 करोड़ जीटी रोड़ दिवाना में 33 केवी सब स्टेशन पर 3.80 करोड़, बालजाटान में 33 केवी सब स्टेशन पर 3.30 करोड़, रिसालु में 33 केवी सब स्टेशन पर 2.85 करोड़, सैक्टर 13-17 पार्ट 2 में 33 केवी सब स्टेशन पर 3.23 करोड़ पर लागत आई है। इन योजनाओं के उद्घाटन किए गए हैं। इसके अलावा करहंस से जोरासी तक सडक़ का निर्माण जिस पर 1.53 करोड़,बवाना लाखु में 33 केवी सब स्टेशन पर 3.25 करोड़, परढ़ाना में 33 केवी सब स्टेशन पर 4.72 करोड़, कुराना में 33 केवी सब स्टेशन पर 3.10 करोड़, अटावला में 33 केवी सब स्टेशन पर 3.92 करोड़, अलुपुर नैन में 33 केवी सब स्टेशन पर 3.05 करोड़, सिठाना न्यू बोहली में 33 केवी सब स्टेशन पर 4.10 करोड़, गढ़ सरनाई में 33 केवी सब स्टेशन पर 3.15 करोड़ 3.05 करोड़, भल्लौर में 33 केवी सब स्टेशन पर 3.05 करोड़, पसीना कलां में 33 केवी सब स्टेशन पर 2.65 करोड़, मोहाली में 33 केवी सब स्टेशन पर 2.60 करोड़, गोहाना में 33 केवी सब स्टेशन पर 3.25 करोड़, इसराना परढ़ाना रोड से एनसी कॉलेज हाईवे वाया जोंधन खुर्द रोड तक सडक़ निर्माण पर 2.93 करोड़, कंक्रीट ब्लॉक नए सिरे लगाना 2.93 करोड़, बिहोली से शिमला गुजरान तक रोड निर्माण पर 2.46 करोड़ की लागत आएगी। इन सभी परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ0 मनोज कुमार ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया। उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के खेल एवं युवा मामलों के राज्यमंत्री संदीप सिंह को जिला प्रशासन की ओर से स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here