Front News Today: पाकिस्तान की शीर्ष जांच संस्था, संघीय जांच एजेंसी (FIA) ने बुधवार को स्वीकार किया कि 26/11 के मुंबई हमलों में शामिल 11 आतंकवादी पाकिस्तानी थे।

लगभग 1,200 नाम वाली लंबी सूची में, एफआईए ने मुहम्मद अमजद खान के नाम का उल्लेख किया, जिन्होंने हमले के लिए नाव खरीदी और नौ चालक दल के सदस्यों के अलावा नाव की कप्तानी करने वाले शाहिद गफूर – मुहम्मद उस्मान, आरतीक-उर-रहमान, रियाज़ अहमद, मुहम्मद मुश्ताक, मुहम्मद नईम, अब्दुल शकूर, मुहम्मद साबिर, मुहम्मद उस्मान और शकील अहमद।

हालांकि, सूची में लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख और संयुक्त राष्ट्र नामित आतंकवादी हाफिज सईद और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का उल्लेख नहीं है।

सईद संयुक्त राष्ट्र सूचीबद्ध अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी और 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों का मास्टरमाइंड है। इस सूची में जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर का भी जिक्र नहीं है, जिन्हें पिछले साल फरवरी में पुलवामा हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था।

पुलवामा हमले के जवाब में, भारत ने पाक अधिकृत कश्मीर के बालाकोट में एक आतंकवादी शिविर को नष्ट करके जवाबी कार्रवाई की थी, जिसके बाद पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के किनारे सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला करने की कोशिश की थी।

आगामी लड़ाई में, विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को पकड़ लिया गया।वह दो दिन बाद रिहा हुआ।

इस सूची में बलूचिस्तान के 161, खैबर पख्तूनख्वा के 737, सिंध के 100, पंजाब के 122, इस्लामाबाद के 32 और पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर के 30 आतंकवादियों के नाम हैं।

उन्हें मोस्ट वांटेड के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

सूची में विपक्षी पीएमएल-एन के नेता नासिर बट और पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पर हमले में शामिल व्यक्तियों के नामों का भी उल्लेख है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here