Front News Today (Pravin Singh): सोमवार को सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले नीतीश कुमार को विपक्षी राजद और लोजपा द्वारा पद संभालने के लिए बधाई दी गई थी, हालांकि उनकी पार्टी, जदयू ने अपने सहयोगी दलों से बहुत कम सीटें हासिल की हैं – भाजपा राजद नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को मनोनीत मुख्यमंत्री बताते हुए उनका मजाक उड़ाया, जबकि लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जद (यू) अध्यक्ष “राजग के मुख्यमंत्री बने रहेंगे”।

नीतीश कुमार, जो जदयू के प्रमुख हैं, उन्हें राज्यपाल फाग चौहान द्वारा एक दावा पेश करने के एक दिन बाद राजभवन में पद की शपथ दिलाई गई। नीतीश कुमार, जिनकी पार्टी जेडीयू ने सदन में कुल 243 में से मात्र 43 सीटें जीती थीं, एनडीए के सभी विधायकों के सर्वसम्मत समर्थन से लैस थी।

राजद और उसके नेता तेजस्वी यादव, जिन्होंने एक उत्साही अभियान का नेतृत्व किया था, का आरोप है कि मतगणना प्रक्रिया को कुमार के दबाव में समझौता किया गया था, जो पोल पैनल द्वारा आरोपित किया गया था। मॉकिंग कुमार, जिनके पद के चुनाव पर उन्होंने सवाल उठाया, तेजस्वी ने कहा कि उन्हें नौकरी के लिए नामित किया गया है।

मुख्यमंत्री के रूप में नामित होने पर नीतीश कुमार जी को शुभकामनाएं, उन्होंने हिंदी में एक ट्वीट में कहा। उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि वह बिहार के लोगों की आकांक्षाओं, 19 लाख नौकरी-रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका, सिंचाई और न्याय के वादे के बजाय अपनी प्राथमिकता को सकारात्मक मुद्दा बनाते हैं।”

जेडी (यू) विधानसभा में 43 सीटें जीतकर तीसरे स्थान पर आ गई है, एनडीए की सहयोगी भाजपा के 74 और राजद के 75 के पीछे। एनडीए के सहयोगी विकास इंसां पार्टी और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा ने चार-चार सीटें जीती हैं और कुमार को समर्थन दिया है।

नीतीश कुमार को बधाई, जो परिस्थितियों के कारण मुख्यमंत्री के रूप में नामित किए गए हैं, चुने जाने और फिर चुने जाने के बजाय, “राजद ने हिंदी में अपने ट्वीट में कहा। बिहार आपके सामाजिक-विभाजनकारी और सत्ता-केंद्रित होने के कारण बेहद पीड़ित है।” नीतियों। इस बार बिहार के बेरोजगार युवा, संविदा शिक्षक और अन्य कर्मचारी हर दिन अपना हक मांगेंगे।

पांच महागठबंधन के घटक – राजद, कांग्रेस, सीपीआई (एमएल), सीपीआई (एम) और सीपीआई ने कुमार के शपथ ग्रहण का बहिष्कार किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि जनादेश सत्तारूढ़ एनडीए के खिलाफ था लेकिन इसे धोखाधड़ी के माध्यम से बदल दिया गया। राजद ने दावा किया कि कुमार मौजूदा परिस्थितियों में अपने मुख्यमंत्रित्व काल में हैं।
कुमार के कटु आलोचक लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने कुमार को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जदयू नेता “एनडीए के सीएम बने रहेंगे”। कुमार पर स्पष्ट रूप से कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा, “मैं आपको मुख्यमंत्री और भाजपा को आपको एक बनाने के लिए बधाई देता हूं”।

पासवान ने बिहार विधानसभा चुनावों के लिए तीखे प्रचार अभियान के दौरान दावा किया था कि नतीजे आने के बाद कुमार बीजेपी को तहस-नहस कर सकते हैं, आरजेडी के नेतृत्व वाले ग्रैंड अलायंस में शामिल हो सकते हैं और 20 वीं आम चुनाव में एनडीए को चुनौती देने का एक और प्रयास कर सकते हैं। । पासवान, जिन्होंने एक अकेले पाले को हल करने के लिए चुना था, ने कहा था कि लोजपा बीजेपी के प्रति वफादार रहेगी और जदयू के अध्यक्ष द्वारा अभी तक एक और “पल्टीमार” (वाल्ट-फेस) के दर्शक को घूर रही थी।

एक अन्य ट्वीट में, लोजपा प्रमुख ने राज्य के चुनावों में राजग की जीत को “प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी जीत” कहा। उन्होंने कुमार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि “कुछ लोग हैं जो 15 साल से सत्ता में हैं लेकिन अभी भी तीन दोस्तों (सहयोगियों) की मदद लेनी है।” लोजपा बिहार में राजग से हट गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here