Front News Today: भारतीय मूल के लोग और भारत के प्रवासी नागरिक (ओसीआई) कार्ड रखने वाले भारतीय प्रवासी को अब अपने पुराने, समाप्त हो चुके पासपोर्ट को भारत यात्रा के लिए ले जाने की आवश्यकता नहीं है, जैसा कि पहले आवश्यक था, एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार जिसका स्वागत समुदाय सदस्यों द्वारा किया गया है।

ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया या ओसीआई कार्ड विश्व स्तर पर भारतीय मूल के लोगों को जारी किया जाता है, जो उन्हें वोट देने के अधिकार, सरकारी सेवा और कृषि भूमि खरीदने के अलावा लगभग सभी भारतीय राष्ट्रीय विशेषाधिकार प्रदान करता है। ओसीआई कार्ड उन्हें भारत की वीजा मुक्त यात्रा प्रदान करता है।

26 मार्च को एक प्रेस विज्ञप्ति में, अमेरिका में भारतीय मिशनों ने कहा कि ओसीआई कार्ड धारकों की यात्रा को आसान बनाने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि ओसीआई कार्ड धारकों में ओसीआई कार्ड जारी करने की समय सीमा, जिन्हें अपने ओसीआई कार्ड को पुनः प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है, उन्हें 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ाया जा सकता है। “

इसके अलावा, ओसीआई कार्ड के साथ पुराने और नए पासपोर्ट ले जाने की आवश्यकता को दूर किया गया है। इसलिए, अपने मौजूदा ओसीआई कार्ड पुराने पासपोर्ट नंबर के बल पर यात्रा करने वाले ओसीआई कार्ड धारकों को अपने पुराने पासपोर्ट को ले जाने की आवश्यकता नहीं है। एक नया पासपोर्ट अनिवार्य है। “

न्यूयॉर्क के सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम भंडारी, जो पिछले कई वर्षों से ओसीआई कार्ड धारकों का कारण ले रहे हैं, ने इस घोषणा का स्वागत किया। उन्होंने गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारत सरकार का आभार व्यक्त किया कि इस वर्ष 31 दिसंबर तक न केवल नवीनीकरण किया जाए, बल्कि दिशानिर्देशों में ढील देने के लिए और ओसीआई कार्ड धारकों को अपने समाप्त पुराने पासपोर्ट विदेशी ले जाने की आवश्यकता नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here