Front News Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के माध्यम से राष्ट्र को संबोधित किया। यह इस साल की पहली मन की बात है।

मन की बात का यह प्रकरण राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस पर हिंसा के बाद आता है, जब किसानों की ट्रैक्टर रैली की योजना के अनुसार नहीं होने पर प्रदर्शनकारी किसानों और दिल्ली पुलिस के बीच झड़पें हुईं।

पीएम मोदी के संबोधन के शीर्ष बात इस प्रकार हैं:

कुछ दिन पहले, हमने लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और बिहू मनाया। यह देश के विभिन्न हिस्सों में त्योहार का समय था। हमने 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में चिह्नित किया।
भारत दुनिया का सबसे बड़ा कोविड -19 टीकाकरण कार्यक्रम चला रहा है, यह दुनिया के लिए एक उदाहरण होगा। आपने टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में देखा होगा कि भारत दूसरों की मदद करने में सक्षम है क्योंकि भारत आज दवाओं और टीकों के क्षेत्र में आत्मनिर्भर है।
इस महीने क्रिकेट पिच से भी बहुत अच्छी खबर आई है। हमारी क्रिकेट टीम ने शुरुआती असफलताओं के बाद ऑस्ट्रेलिया में श्रृंखला जीतकर शानदार वापसी की। हमारे खिलाड़ियों की कड़ी मेहनत और टीम वर्क प्रेरणादायक है।
इस सब के बीच, 26 जनवरी को दिल्ली में तिरंगे के अपमान से देश दुखी था। हमें नई आशा के साथ आने के लिए बार-बार प्रयास करना होगा। पिछले साल, हमने अनुकरणीय धैर्य और साहस प्रदर्शित किया। इस वर्ष भी हमें अपने संकल्पों को पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
अब जब भारत अपनी आजादी के 75 साल मनाने जा रहा है, तो आपका लेखन स्वतंत्रता आंदोलन के नायकों के लिए एक आदर्श श्रद्धांजलि होगी। मैं सभी देशवासियों और विशेष रूप से हमारे युवा मित्रों से, हमारे स्वतंत्रता सेनानियों, इससे जुड़ी घटनाओं के बारे में लिखने और अपने क्षेत्रों से स्वतंत्रता संग्राम के दौरान वीरता की कहानियों के बारे में किताबें लिखने का आह्वान करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here