Front News Today: सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने शुक्रवार को सभी निजी टेलीविजन चैनलों को प्रोग्राम कोड का पालन करने के लिए कहा और इस बात पर जोर दिया कि किसी भी कार्यक्रम को किसी व्यक्ति या कुछ समूहों की आलोचना, दुर्भावना या बदनामी नहीं करनी चाहिए।

यह सलाह दिल्ली हाईकोर्ट में अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह की याचिका के मद्देनजर आई है, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में ड्रग्स की जांच के संबंध में उनके खिलाफ कार्यक्रम चलाए जाने का आरोप है।

मंत्रालय ने अपनी सलाह में, पूर्व में विभिन्न अवसरों पर कहा, उसने निजी टीवी चैनलों को केबल टेलीविजन नेटवर्क (विनियमन) अधिनियम, 1995 और नियमों के तहत निर्धारित कार्यक्रम और विज्ञापन संहिताओं का सख्ती से पालन करने के लिए सामग्री प्रसारित करने के लिए सलाह जारी की है।

सलाह के अनुसार कार्यक्रम संहिता के प्रावधानों पर ध्यान आकर्षित किया जाता है, जिसमें किसी भी कार्यक्रम में अश्लील, मानहानिकारक, जानबूझकर, झूठे और विचारोत्तेजक और अर्धसत्य शामिल नहीं होने चाहिए।

मंत्रालय ने कहा कि संहिता के अनुसार, किसी भी कार्यक्रम में किसी व्यक्ति या कुछ समूहों, देश के सामाजिक, सार्वजनिक और नैतिक जीवन के क्षेत्रों में किसी व्यक्ति की आलोचना, दुर्भावना या बदनामी नहीं होनी चाहिए।

‘सभी निजी टीवी चैनलों से अनुरोध है कि वे उपरोक्त निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें’।

उच्च न्यायालय ने 17 सितंबर के अपने आदेश में कहा था, “यह आशा की जाती है कि मीडिया हाउस और टेलीविजन चैनल रिपोर्टिंग में संयम दिखाएंगे और प्रोग्राम कोड के प्रावधानों के साथ-साथ विभिन्न दिशा-निर्देश, दोनों वैधानिक और स्व- नियामक, याचिकाकर्ता के संबंध में कोई भी रिपोर्ट बनाते समय सख्ती से नियम पालन करेंगे”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here