समाधान शिविर में मौके पर ही समस्याओं का हुआ समाधान

0
0

प्रशासन की जनसेवा के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाते समाधान शिविर

समाधान शिविर में दर्ज हुई 2317 शिकायतों हुआ समाधान, नागरिकों को मिली राहत

प्रदेश सरकार के निर्देशों पर जिला स्तर पर आयोजित किए जा रहे समाधान शिविर नागरिकों की समस्याओं के समाधान करने की दिशा में एक नायाब व अनुकरणीय पहल है। इन शिविरों का उद्देश्य प्रशासन और जनता के बीच की दूरी को कम करना और नागरिकों को उनकी समस्याओं से मुक्ति दिलाते हुए उन्हें राहत प्रदान करना है। लघु सचिवालय स्थित सभागार में प्रति कार्य दिवस आयोजित हो रहे इन शिविरों में सैकड़ों नागरिक अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए पहुंच रहे हैं और सरकार द्वारा त्वरित व प्रभावी समाधान प्राप्त कर रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा अभी तक आयोजित किए गए शिविरों में दर्ज हुई शिकायतों में से 2317 का समाधान करते हुए नागरिकों को राहत पहुंचाई जा चुकी है।

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने मंगलवार को आयोजित हुए समाधान शिविर में नागरिकों की समस्याओं पर सुनवाई करते हुए उनका समाधान किया। मंगलवार को आयोजित हुए समाधान शिविर में 26 शिकायतें दर्ज हुई जिनके समाधान करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। डीसी ने कहा कि समाधान शिविर में आने वाले नागरिक अपने मुद्दों को सीधे जिला प्रशासन के समक्ष रख सकते हैं, जिससे न केवल उनकी समस्याओं का समाधान होता है, बल्कि प्रशासन को भी यह समझने का मौका मिलता है कि जमीनी स्तर पर क्या चुनौतियां हैं। उन्होंने कहा कि यह पहल सरकार और जनता के बीच विश्वास को मजबूत करने का भी कार्य कर रही है। जिला प्रशासन द्वारा बगैर देरी के नागरिकों की समस्याओं का प्राथमिकता के साथ समाधान किया जा रहा है।

नागरिक बोले – सरकार की सराहनीय पहल

समाधान शिविरों में आने वाले नागरिकों का कहना है कि प्रदेश सरकार की यह पहल निस्संदेह सराहनीय है। जिस तरह से सरकार ने प्रशासनिक ढांचे को आम जनता के लिए सहज और सुलभ बनाने के लिए इस तरह के शिविरों का आयोजन शुरू किया है, वह न केवल सरकार की संवेदनशीलता को दर्शाता है, बल्कि उसकी जनसेवा के प्रति प्रतिबद्धता को भी उजागर करता है। समाधान शिविरों में अधिकारियों की सक्रियता और त्वरित कार्रवाई नागरिकों में विश्वास का संचार कर रही है। जनता को राहत देने के इस प्रयास के लिए सरकार की जितनी भी सराहना की जाए, कम है। यह पहल न केवल समस्याओं के समाधान का साधन बनी है, बल्कि प्रशासनिक पारदर्शिता और जनता की भागीदारी को भी बढ़ावा दे रही है।

इस समस्याओं पर हुई सुनवाई

समाधान शिविर में खेड़ी खुमार निवासी कर्णसिंह ने बिजली पोल को लेकर शिकायत दर्ज करवाई, झज्जर निवासी महावीर ने इंतकाल दर्ज करने में देरी की शिकायत दी। पहाड़ीपुर निवासी राजबीर ने अवैध कब्जे की शिकायत लेकर शिविर आए। धौड़ निवासी संतोष ने मकान के निर्माण हेतु आर्थिक सहायता की प्रार्थना की। बिरधाना निवासी सतबीर ने गली निर्माण को लेकर शिकायत दर्ज करवाई। इनके अलावा भी कई शिकायतें समाधान शिविर में दर्ज की गई। डीसी ने सभी समस्याओं का त्वरित समाधान करते हुए नागरिकों को राहत देने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here