Front News Today: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार (26 मई) को देश में टीकों की कमी के लिए केंद्र को जिम्मेदार ठहराया।

यह कहते हुए कि राज्य सरकारों को टीके आयात करने की अनुमति नहीं है, केजरीवाल ने जोर देकर कहा कि टीके उपलब्ध कराना केंद्र की जिम्मेदारी है।

“यह देश टीके क्यों नहीं खरीद रहा है? हम इसे राज्यों पर नहीं छोड़ सकते। हमारा देश कोविड-19 के खिलाफ युद्ध में है। अगर पाकिस्तान भारत पर हमला करता है, तो क्या हम राज्यों को अपने दम पर छोड़ देंगे? क्या यूपी अपने टैंक खुद खरीदेगा या दिल्ली अपने हथियार? केजरीवाल ने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा।

“मेरी जानकारी के अनुसार, कोई भी राज्य सरकार अब तक वैक्सीन की एक भी खुराक नहीं खरीद पाई है। वैक्सीन कंपनियों ने राज्य सरकारों से बात करने से इनकार किया है।”

राष्ट्रीय राजधानी और देश भर में टीकों की भारी कमी पर प्रकाश डालते हुए केजरीवाल ने कहा कि 18-44 आयु वर्ग के लिए कई टीकाकरण केंद्र बंद हैं।

“दिल्ली में कोई टीका नहीं है। चार दिनों से 18-44 आयु वर्ग के टीकाकरण केंद्र बंद हैं और न केवल यहां बल्कि पूरे भारत में कई केंद्र बंद हैं। आज जब हमें नए केंद्र खोलने चाहिए थे, तो हम मौजूदा केंद्रों को बंद कर रहे हैं, जो अच्छा नहीं है।

केजरीवाल ने कहा कि यह समय राज्यों और केंद्र दोनों को एकजुट होकर काम करने का है।

“हमें टीम इंडिया के रूप में काम करने की जरूरत है। टीके उपलब्ध कराना केंद्र की जिम्मेदारी है, राज्यों की नहीं। अगर हम इसमें और देरी करते हैं, तो पता नहीं और कितने लोगों की जान जाएगी, ”उन्होंने कहा।

फाइजर और मॉडर्न द्वारा दिल्ली सरकार को सीधे बेचने से इनकार करने के बाद केजरीवाल ने इस हफ्ते की शुरुआत में केंद्र से कोविड-19 टीके आयात करने की अपील की।

केजरीवाल ने पिछले कुछ दिनों में केंद्र से राष्ट्रीय राजधानी में टीकों की कथित कमी को देखते हुए भारत में अधिक कंपनियों को कोविड-19 टीके बनाने की अनुमति देने का आग्रह किया है। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र अगले कुछ महीनों के भीतर उत्पादन बढ़ाकर हर व्यक्ति का टीकाकरण करने के लिए एक राष्ट्रीय नीति तैयार करे।

उन्होंने कहा कि सिर्फ दो नहीं, बल्कि कई कंपनियां वैक्सीन उत्पादन में लगी हों और केंद्र सरकार इन दोनों कंपनियों से वैक्सीन बनाने का फॉर्मूला लेकर उन सभी कंपनियों को दे जो सुरक्षित रूप से वैक्सीन बना सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here