Front News Today: पुलवामा हमले को ‘आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद’ के पाकिस्तान-आधारित नेतृत्व द्वारा रची गई एक ‘सुनियोजित आपराधिक साजिश’ करार देते हुए, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को दायर अपनी चार्जशीट में प्रमुख रूप से ‘फॉरेंसिक’ सहित अन्य महत्वपूर्ण बातों को सूचीबद्ध किया है। जेएम प्रमुख मसूद अजहर के भाई रूफ असगर की आवाज पर हमला, हमले की चर्चा, और अजहर के भतीजे, मोहम्मद उमर फारूक, प्रमुख साजिशकर्ता को जारी किए गए पाकिस्तान सरकार के पहचान पत्र।

साक्ष्य के अन्य टुकड़ों में हमले के ‘हर कदम’ की तस्वीरें, जिसमें योजना बनाने से लेकर निष्पादन, 10 महीने तक की अवधि; व्हाट्सएप के लॉग पाकिस्तान में नंबरों के साथ कॉल करते हैं; उमर फारूक के नाम पर पाकिस्तान के दो बैंक खातों में जमा कई लाख रुपये के रिकॉर्ड।

आत्मघाती हमलावर, जब बाद में स्थानीय निवासी आदिल अहमद डार के रूप में पहचाना गया, तब CRPF के जवानों की मौत हो गई थी, जिसने पिछले साल 14 फरवरी को पुलवामा में CRPF के काफिले में विस्फोटकों से लदे एक वाहन को टक्कर मार दी थी। एनआईए ने कहा है कि डार ने लगभग 200 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया।

जम्मू में एनआईए की विशेष अदालत में दायर 13,800 पन्नों की चार्जशीट में मसूद अजहर, उनके भाइयों रूफ असगर और अम्मार अल्वी और भतीजे उमर फारूक सहित 19 लोगों के नाम हैं। 19 में से छह मृत हैं, सात को गिरफ्तार किया गया है और शेष छह – मसूद अजहर, रूफ असगर, अम्मार अल्वी (सभी पाकिस्तान स्थित) और तीन स्थानीय आतंकवादी – अभी भी बड़े पैमाने पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here