केंद्रीय विद्यालय रघुनाथपुरा में साइबर सुरक्षा पर सेमिनार आयोजित

0
0

नारनौल, 7 अगस्त। केंद्रीय विद्यालय रघुनाथपुरा में आज साइबर पुलिस थाना नारनौल की ओर से साइबर राहगिरी सेमिनार का आयोजन कर शिक्षकों व विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक किया।

इस मौके पर साइबर पुलिस थाना की ओर से एएसआई इंद्रजीत ने साइबर सुरक्षा के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि जब कभी भी साइबर अपराध होता है तो उसमें हमें अपराधी की शक्ल नहीं दिखती इसलिए उसकी पहचान करना पीड़ित के लिए और पुलिस के लिए मुश्किल होती है l इसलिए जब कभी भी इस प्रकार की घटना घटित हो तो सबसे पहले तुरंत 1930 पर कॉल करें। वहीं से आपकी ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर ली जाएगी। शिकायत में अपने साथ हुए पूरे विवरण को उसमें बताएं। उन्होंने बताया कि जब कभी भी कोई फोन कॉल करके ब्लैकमेल करने का प्रयास करें तो बिल्कुल ना डरें और तुरंत इसकी शिकायत पुलिस को करें।

उन्होंने छात्र-छात्राओं के लिए विशेष रूप से बताया कि यदि वे अपनी कोई सोशल आईडी बनाते हैं तो उसको लॉक करके रखें। आपके मोबाइल पर कोई ऐसा लिंक आए जो संदेहास्पद हो तो उस पर क्लिक न करें। कई बार उस लिंक को क्लिक करने से हम परेशानी में पड़ सकते हैं। सेमिनार के दौरान विद्यालय के शिक्षक उमाशंकर पंवार ने अपने पड़ोसी ड्राइवर के साथ हुए साइबर अपराध के विषय में भी जानकारी दी तथा विद्यार्थियों ने भी अपनी शंकाएं एवं प्रश्न पूछे।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य राजेश कुमार ने साइबर के बारे में जानकारी देने के लिए साइबर पुलिस थाने की ओर से आई टीम का धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here