(Front News Today) लखनऊ. देश के हर हिस्से में अगस्त में भारी बारिश हो रही है। इस दौरान कहीं-कहीं बारिश के साथ बारिश और उमस होती है। देश के हर हिस्से में मौसम हर दिन के साथ बदल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, देश के कई इलाकों में बारिश से मौसम का मिजाज बदल जाएगा। कुछ दिनों से सीजनल अलर्ट जारी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मौसम विभाग ने हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी दी है। साथ ही, इन राज्यों के लोगों को अपने घरों में सुरक्षित रहने की सलाह दी गई है। हेल्पलाइन नंबर 97183-97183 भी जारी किया गया है ताकि अगर भारी बारिश के दौरान अग पकड़ा जाए तो उनकी मदद की जा सके।

आज, अगले दो घंटों के दौरान आगरा, टूंडला, नोएडा, भिवानी, पानीपत, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, भरतपुर, नारनौल और करनाल के आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश होने की उम्मीद है।
इससे पहले सोमवार को, मौसम विभाग ने कुरुक्षेत्र, सहारनपुर और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ बिगड़ते मौसम के लिए अलर्ट जारी किया था। लखीमपुर खीरी, पीलीभीत और बरेली में भी आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश / गरज और बिजली गिरने का अनुमान है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की उम्मीद है।

इसी समय, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में पृथक स्थानों पर भारी वर्षा का अलर्ट।

इसके अलावा, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड के विभिन्न स्थानों पर बिजली गिरने के साथ गरज और तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में गर्म हवा का कोई अनुमान नहीं है।

मौसम विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। पश्चिमी घाट के कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here