Front News Today: दिल्ली पुलिस ने सीपीआई के महासचिव सीताराम येचुरी, स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव, अर्थशास्त्री जयति घोष, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और कार्यकर्ता अपूर्वानंद, और डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता राहुल रॉय को फरवरी के दिल्ली दंगों में सह-साजिशकर्ता के रूप में नामित किया है। उन पर आरोप लगाया गया है कि वे सीएए / एनआरसी को मुस्लिम विरोधी बताकर समुदाय में असंतोष फैला रहे हैं और भारत सरकार की छवि को खराब करने के लिए प्रदर्शन आयोजित कर रहे हैं।

एक चार्जशीट में नाम सामने आए, जो 23 फरवरी और 26 फरवरी के बीच नॉर्थ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट के दंगों में पुलिस द्वारा दायर की गई थी, जिसमें 53 लोगों की जान गई और 581 लोग घायल हुए, जिनमें से 97 को बंदूक की गोली लग गई थी,

इन प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों को तीन छात्रों – महिला सामूहिक पिंजरा टॉड के सदस्यों और जेएनयू के छात्रों देवांगना कलिता और नताशा नरवाल, और जामिया मिल्लिया इस्लामिया की गुलफिशा फातिमा – जाफराबाद हिंसा में, जहां से दंगे दूसरे हिस्सों में फैल गए, के आधार पर आरोपी बनाया गया है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के इन तीनों पर गैरकानूनी गतिविधि अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए जा रहे हैं। चार्जशीट में, जिसे संसद के मानसून सत्र के शुरू होने से दो दिन पहले सार्वजनिक किया गया था, दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि कलिता और नरवाल ने दंगों में न केवल अपनी जटिलता को स्वीकार किया, बल्कि घोष, अपूर्वानंद और रॉय को भी अपना नाम दिया। संरक्षक, जिन्होंने कथित रूप से उन्हें नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने और किसी भी चरम पर जाने के लिए कहा।

चार्जशीट में उल्लिखित उनके इसी तरह के प्रकटीकरण संबंधी बयान – दो जेएनयू छात्रों का दावा है कि उन्होंने दिसंबर में दरियागंज विरोध और 22 फरवरी, 2020 को घोष, अपूर्वानंद के इशारे पर सीएए के खिलाफ जाफराबाद चक्का जाम (रोड ब्लॉक) आयोजित किया था। रॉय। छात्र-कार्यकर्ताओं ने पुलिस को आरोप पत्र के अनुसार सीएए के खिलाफ अपने अभियान को आगे बढ़ाने के लिए पिंजरा टॉड के सदस्यों को सलाह देने के लिए इस्लामिक ग्रुप पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और जामिया समिति के साथ तीन लोगों ने पुलिस को भी बताया।

पुलिस ने आगामी घटनाओं को पुष्ट करने के लिए जामिया की छात्रा फातिमा के बयान का इस्तेमाल किया है। चार्जशीट में दावा किया गया है कि येचुरी और योगेंद्र यादव के अलावा, फातिमा के बयान में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर, यूनाइटेड अगेंस्ट हेट कार्यकर्ता उमर खालिद और मुस्लिम समुदाय के कुछ नेताओं जैसे पूर्व-विधायक मतीन अहमद, और विधायक अमानतुल्ला खान का उल्लेख है। दस्तावेज़ का दावा है कि उन्होंने हिंसा के साजिशकर्ताओं का समर्थन किया। पुलिस ने दावा किया कि फातिमा ने कहा कि उसे भारत सरकार की छवि खराब करने के लिए विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के लिए कहा गया था। चार्जशीट में शामिल अपने बयान में, वह कहती है कि उमर खालिद, चंद्रशेखर रावण, योगेन्द्र यादव, सीताराम येचुरी, और वकील महमूद प्राचा, आदि सहित इस भीड़ को भड़काने और जुटाने के लिए बड़े नेता और वकील आने लगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here