Front News Today: बांग्लादेश सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए शनिवार से सात दिनों तक देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है।

यह घोषणा सड़क परिवहन और पुल मंत्री ओबैदुल क्वाडर ने की है। हालांकि, मंत्री ने कहा कि कारखाने और औद्योगिक क्षेत्र सीमित श्रमिकों के साथ चलते रहेंगे।

सार्वजनिक प्रशासन के राज्य मंत्री फरहाद हुसैन ने भी कुछ इसी तरह की घोषणा की है।

लॉकडाउन के दौरान आपातकालीन सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी, मंत्री ने कहा।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि वायरस से दैनिक संक्रमण और मौतों की संख्या में पिछले कई दिनों में अचानक तेजी से बढ़ोतरी हुई है। संख्या हर दिन नई ऊंचाई पर पहुंच रही है।

देश में पिछले साल जून-जुलाई में दर्ज की गई बारिश की तुलना में दैनिक संक्रमण और मौतों में मौजूदा बढ़ती प्रवृत्ति और भी तेज है।

विशेषज्ञों का कहना है कि इस समय संक्रमण की स्थिति बहुत गंभीर है। अगर फैलने को नियंत्रित करने के लिए सख्त कदम नहीं उठाए गए, तो संक्रमण और मृत्यु दर में और वृद्धि होगी, वे चेतावनी देते हैं।

बांग्लादेश ने पिछले 24 घंटों में शुक्रवार सुबह 8 बजे तक 23.28% एकल-दिवस संक्रमण दर के साथ 6,830 नए मामलों का रिकॉर्ड दर्ज किया। देश में यह आंकड़ा 6,24,594 तक पहुंच गया है।

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देश में 50 नई मौतें हुईं। 1.47% घातक दर के साथ अब मरने वालों की संख्या 9,155 हो गई है।

इससे पहले पिछले साल 25 मार्च को सरकार ने शुरू में 10 दिन का बंद घोषित किया था। वायरस को नियंत्रण में रखने के लिए इसे कई बार आगे बढ़ाया गया था। बाद में जून के बाद लॉकडाउन में ढील दी गई क्योंकि वायरस से कई मामले और मौतें हुईं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here