✓ कोरोना महामारी के बीच, 130 करोड़ भारतीयों ने एक आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लिया है। मुझे पूरा विश्वास है कि भारत इस सपने को साकार करेगा। मुझे अपने साथी भारतीयों की क्षमताओं, आत्मविश्वास और क्षमता पर भरोसा है। एक बार जब हम कुछ करने का निर्णय लेते हैं, तो हम उस लक्ष्य को प्राप्त करने तक आराम नहीं करते हैं।

✓ भारत ने हमेशा माना है कि पूरी दुनिया एक परिवार है। जबकि हम आर्थिक विकास और विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं, मानवता को इस प्रक्रिया और हमारी यात्रा में एक केंद्रीय भूमिका बनाए रखना चाहिए। कब तक हम कच्चे माल को निर्यात करते हुए और आयातित उत्पाद के रूप में हमारे देश में वापस आते हुए देखेंगे? मुक्त

✓ भारत की मानसिकता ‘स्थानीय के लिए मुखर’ होनी चाहिए। हमें अपने स्थानीय उत्पादों की सराहना करनी चाहिए, यदि हम ऐसा नहीं करते हैं तो हमारे उत्पादों को बेहतर करने का अवसर नहीं मिलेगा और उन्हें प्रोत्साहन नहीं मिलेगा। मुझे विश्वास है कि SPACE क्षेत्र को खोलने जैसे उपाय हमारे युवाओं के लिए रोजगार के कई नए अवसर पैदा करेंगे और उनके कौशल और क्षमता को बढ़ाने के लिए और अधिक अवसर प्रदान करेंगे।

✓ आत्मनिर्भर भारत का मतलब केवल आयात कम करना नहीं है, बल्कि हमारे कौशल, हमारी रचनात्मकता को बढ़ाना है।

✓ देश में आज से एक बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। यह राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन है। राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र में एक नई क्रांति लाएगा। आपका हर परीक्षण, हर बीमारी, किस डॉक्टर ने आपको कौन सी दवा दी, कब, आपकी रिपोर्ट क्या थी, यह सब जानकारी इस एक स्वास्थ्य आईडी में समाहित हो जाएगी।

✓ आज, एक, दो नहीं, बल्कि कोरोना के तीन टीके वर्तमान में भारत में परीक्षण के चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिली, देश की तैयारी उन टीकों के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए भी तैयार है।

✓ आज दुनिया की कई बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं। हमें India मेक इन इंडिया ’के साथ-साथ World मेक फॉर वर्ल्ड’ के मंत्र को लेकर आगे बढ़ना है।

✓ भारत की संप्रभुता का सम्मान हमारे लिए सर्वोच्च है। इस संकल्प के लिए हमारे बहादुर सैनिक क्या कर सकते हैं, देश क्या कर सकता है, दुनिया ने लद्दाख में देखा है

✓ भारत को तेजी से आधुनिकता की ओर ले जाने के लिए देश के समग्र बुनियादी ढांचे के विकास को एक नई दिशा देने की आवश्यकता है। इस जरूरत को नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन प्रोजेक्ट के साथ पूरा किया जाएगा। देश इस पर 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने की ओर अग्रसर है। विभिन्न क्षेत्रों की लगभग 7 हजार परियोजनाओं की भी पहचान की गई है। यह बुनियादी ढांचे में एक नई क्रांति की तरह होगा।

✓ Campaign वोकल फॉर लोकल ’, of री-स्किल’ और Skill अप-स्किल ’की मुहिम गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के जीवन स्तर में आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था का संचार करेगी।

✓ भारत के मध्य वर्ग से बाहर आने वाले पेशेवर भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाते हैं। मध्यम वर्ग को अवसर चाहिए, मध्यम वर्ग को सरकारी हस्तक्षेप से मुक्ति चाहिए।

✓ आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में, आधुनिक भारत के निर्माण में, नए भारत के निर्माण में, समृद्ध और समृद्ध भारत के निर्माण में देश की शिक्षा का बहुत महत्व है। इस सोच के साथ, देश को एक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति मिली है।

हमारा अनुभव कहता है कि जब भी भारत में नारी शक्ति का अवसर आया है, उन्होंने देश के लिए लाए हैं, देश को मजबूत किया है।
जिस तरह सिक्किम ने एक जैविक राज्य के रूप में अपनी पहचान बनाई है, आने वाले दिनों में, लद्दाख, एक कार्बन तटस्थ क्षेत्र के रूप में, इस दिशा में तेजी से काम कर रहा है।

✓ देश के 100 चयनित शहरों में प्रदूषण को कम करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के साथ एक विशेष अभियान भी चल रहा है।
राष्ट्रीय कैडेट कोर तटीय और सीमा क्षेत्रों से 1 लाख कैडेट का चयन करेगी, एक तिहाई महिला कैडेट होंगी।

✓ राम मंदिर का मुद्दा शांति से हल हो गया, प्रक्रिया के दौरान शांति के प्रति नागरिकों की प्रतिबद्धता उल्लेखनीय थी।

✓ 21 वीं सदी के इस दशक में, भारत को अब नई नीति और नए रीति-रिवाजों के साथ आगे बढ़ना होगा। अब साधारण और साधारण काम नहीं करेगा। हमारी नीतियां, हमारी प्रक्रियाएं, हमारे उत्पाद, सब कुछ सबसे अच्छा होना चाहिए, सबसे अच्छा होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here