Front News Today: झारखंड उच्च न्यायालय ने शुक्रवार (12 फरवरी) को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई 19 फरवरी तक के लिए टाल दी है। यह मामला 1991 के बीच पशुपालन विभाग के अधिकारियों द्वारा दुमका कोषागार से 3.5 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी से संबंधित है और 1996 में जब लालू यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।

राजद सुप्रीमो, जो दिसंबर 2017 से जेल में थे, को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के तहत 2018 में सात साल की कैद और चारा घोटाला मामले में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत सात साल की सजा सुनाई गई थी।

राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख पर पांच चारा घोटाला मामलों में मुकदमा चलाया जा रहा है, और उन्हें चार मामलों में दोषी ठहराया गया है। लालू को पहले ही तीन मामलों में जमानत मिल चुकी है, जबकि एक मामला इस समय सीबीआई अदालत में चल रहा है। उनकी ओर से याचिका में कहा गया था कि उन्होंने जेल में हिरासत के 28 महीने 42 दिन पूरे कर लिए हैं।

लालू प्रसाद यादव को पहले राज्य मेडिकल बोर्ड की सलाह पर रांची के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (RIMS) से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया था। लालू के चिकित्सक डॉ.उमेश प्रसाद ने पिछले महीने कहा था कि यादव की किडनी 25 प्रतिशत क्षमता पर काम कर रही है और उनकी स्थिति और भी बदतर हो सकती है।

गुरुवार को, लालू यादव के बड़े बेटे और पार्टी विधायक तेजप्रताप यादव ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को 50,000 पोस्टकार्ड पत्र भेजे, जिसमें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री को मानवीय आधार पर जेल से रिहा करने का अनुरोध किया गया।

तेजप्रताप यादव ने एएनआई से कहा, “हम बिहार और भारत से लालू जी के अनुयायियों द्वारा लिखे गए इन पत्रों को एकत्र कर रहे हैं। यह अभियान तब तक जारी रहेगा जब तक वह रिहा नहीं हो जाते। मैं राष्ट्रपति से अनुरोध करूंगा कि वे मुझसे मिलने का समय दें,” मैं अपील कर रहा हूं। सभी को पत्र लिखकर हमें जमा करना होगा और हम भारत के राष्ट्रपति को भेजेंगे। ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here