Front News Today: राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों में नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू होगी और आवेदन 4 मार्च को बंद हो जाएगी। पिछले हफ्ते शिक्षा निदेशालय (DOE) ने प्रवेश कार्यक्रम को अधिसूचित किया था, जो उत्सुक माता-पिता दो महीने से अधिक के लिए अधिसूचना का इंतजार कर रहे थे।

अधिसूचित अनुसूची के अनुसार, चयनित बच्चों की पहली सूची 20 मार्च को प्रदर्शित की जाएगी, उसके बाद 25 मार्च को दूसरी सूची और उसके बाद प्रवेश की सूची, यदि कोई हो, 27 मार्च को प्रदर्शित की जाएगी।

पूरी प्रवेश प्रक्रिया 31 मार्च को समाप्त होगी। आमतौर पर, राष्ट्रीय राजधानी के लगभग 1,700 स्कूलों में नर्सरी दाखिले नवंबर के आखिरी सप्ताह में शुरू होते हैं।

DOE ने दिशानिर्देश जारी किए और स्कूलों को आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कहा गया, जिसके बाद दिसंबर में आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई। हालाँकि, 2020 में इस पर कोई विकास नहीं हुआ है। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने दिसंबर में कहा था कि नर्सरी दाखिले को रद्द करने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है क्योंकि COVID-19 के कारण स्कूल नौ महीने के लिए बंद कर दिए गए हैं और तब तक बंद रहेंगे वैक्सीन उपलब्ध है। छोटे बच्चों के लिए ऑनलाइन सीखने का एक पूरा साल अविश्वसनीय लगता है, उन्होंने कहा था। लेकिन स्कूल प्रिंसिपलों ने इस विचार का विरोध किया था।

“चूंकि COVID-19 महामारी के मद्देनजर स्कूल बंद हैं और वर्तमान में प्रवेश स्तर की कक्षाओं के लिए शारीरिक कक्षा सीखने की प्रक्रिया नहीं चल रही है, इसलिए स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि निर्धारित पंजीकरण शुल्क, प्रवेश शुल्क, सावधानी शुल्क (यदि स्कूल हो तो छोड़कर कोई शुल्क नहीं) पहले से ही शुल्क) और शिक्षण शुल्क, स्कूलों द्वारा प्रवेश के समय वसूला जाएगा और उसके बाद ही अगले आदेश तक छात्रों से केवल शिक्षण शुल्क लिया जाएगा।

“अधिसूचित अनुसूची से कोई विचलन की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रत्येक स्कूल अपने नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर प्रवेश अनुसूची प्रदर्शित करेगा। आगे प्रत्येक स्कूल यह सुनिश्चित करेगा कि प्रवेश के लिए आवेदन पत्र प्रवेश के आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक सभी आवेदकों को उपलब्ध हों। फॉर्म, “एक वरिष्ठ DOE अधिकारी ने कहा।

कैसे चुन सकते हैं FEE स्कूल?
स्कूल केवल पंजीकरण शुल्क के रूप में माता-पिता से 25 रुपये की गैर-वापसी योग्य राशि ले सकते हैं और माता-पिता द्वारा स्कूल के प्रोस्पेक्टस की खरीद को वैकल्पिक रखा गया है। स्कूलों को 15 फरवरी तक अपनी सीटों की संख्या और प्रवेश मानदंड अधिसूचित करने के लिए कहा गया था।

DOE ने निर्देश दिया है कि प्रवेश स्तर पर सीटों की संख्या प्रवेश स्तर की कक्षाओं में पिछले तीन वर्षों 2018-19, 2019-20 और 2020-21 के दौरान सीटों की संख्या से कम नहीं होगी। “स्कूल प्रवेश के लिए मानदंड विकसित और अपनाएंगे जो उचित, उचित, परिभाषित, न्यायसंगत, गैर-भेदभावपूर्ण, असंदिग्ध और पारदर्शी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here