फरीदाबाद- पुलिस उपायुक्त बल्लबगढ़ अनिल कुमार के द्वारा दिए गए दिशानिर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए पुलिस चौकी चावला कॉलोनी प्रभारी ने अपनी टीम के साथ भगत सिंह कॉलोनी बल्लबगढ़ में आमजन को साइबर फ्रॉड, नशे के दुष्परिणाम व महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में जानकारी देकर जागरूक किया है।

साइबर फ्रॉड व बचाव-

पुलिस टीम ने बताया कि आज कल देखा गया है कि आपके व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से कॉल आएगी और आप से बात करने गए। जिसके दौरान आपकी फोटो किसी दुसरी तस्वीर या आपकी वीडियो अपने साथ आपत्तिजनक स्थिति में रिकॉर्ड कर लेगें। जिसको बाद आपको पैसे के लिए ब्लैक मेल किया जाएगा। इसके साथ कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करता दे, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर,वाउचर जीतने के नाम पर,KYC के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर,जाब दिलाने के नाम पर,अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर फ्रॉड करते हैं।

नशे के दुष्परिणाम व नशे के बचाव-

चौकी प्राभारी ने बताया कि कुछ लालची लोगों द्वारा नशे को बेचा जा रहा है जिसकी वजह से युवा नशे की चपेट में आ रहे हैं। नशा एक खरतनाक बीमारी है। जिससे युवाओं की जिंदगी बर्बाद हो जाती है। और वह क्राइम के रास्ते पर चल पड़ते हैं। जिसकी वजह से ही परिजनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर कोई नशा करता है तो उसकी सूचना तुरतं पुलिस को दे। हमें नशे से शुरुआत में ही लड़ना चाहिए जिससे कि हम अपनी स्वास्थ्य व धन के साथ अपने परिवार की खुशियों को बचा सके। पुलिस टीम ने छात्रों व अध्यापकों के साथ नशा न करने की शपथ ली। साथ ही अगर उनके क्षेत्र में कोई नशा तस्करी,नशा बेचने संबंध में कार्य करता है तो पुलिस के टोल फ्री नंबर 9050891508 पर सूचना भी दे। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

महिला विरुद्ध अपराध-

चौकी प्रभारी ने महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में जागरुक करते हुए बताया कि अगर कोई महिला घर या ऑफिस से निकलती है और कोई व्यक्ति उसका पीछा करता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दे। महिला अपनी सुरक्षा के लिए डायल 112 एप डाउनलोड करें। अगर कोई व्यक्ति महिला का आई-जाते समय पीछा करता है तो तुरंत पुलिस को डायल 112 पर सूचना दें सूचना के 5-10 मिनट के अंदर पुलिस टीम आपकी सहायता के लिए पहुंच जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here