Front News Today: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार (18 फरवरी) को चौथे चरण के परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की शुरुआत की, जो इस वर्ष के लिए प्रारूप में होगी। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 2000 से अधिक चुनिंदा छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ’ने गुरुवार को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ प्रधानमंत्री के सहभागिता कार्यक्रम के चौथे संस्करण के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की।

“परिक्षा पे चर्चा” एक बहुप्रतीक्षित वार्षिक कार्यक्रम है, जहाँ प्रधानमंत्री एक जीवित कार्यक्रम में अपनी विशिष्ट शैली में छात्रों द्वारा लगाए गए परीक्षा तनाव और संबंधित क्षेत्रों से संबंधित सवालों के जवाब देते हैं।

पोखरियाल ने बताया कि इस बार कार्यक्रम वस्तुतः आयोजित किया जाएगा, जिसमें कहा गया है कि कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्रों से परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए प्रश्न MyGov मंच के माध्यम से आमंत्रित किए जाएंगे और चयनित प्रश्नों को कार्यक्रम में चित्रित किया जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया कि देश भर के लगभग 2000 स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन एक ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाना है, जो विशेष रूप से उनके लिए MyGov प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।

प्रतियोगिता में छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए अलग-अलग विषय निर्धारित किए गए हैं। आवेदक इस प्लेटफॉर्म पर अपने प्रश्न भी कर सकते हैं।

चयनित प्रतिभागी अपने संबंधित राज्य और संघ राज्य क्षेत्र मुख्यालय से ऑनलाइन कार्यक्रम में भाग लेंगे और एक विशेष पीपीसी किट (“परिक्षा पे चर्चा” किट) के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। पोखरियाल ने कहा कि ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के लिए पोर्टल 14 वें 2021 तक खुला रहेगा।

“परिक्षा पे चर्चा” 2021:

पोर्टल के लिंक का उपयोग करने के लिए यहां क्लिक करें: https: //innovateindia.mygov.in/ppc-2021/

MyGov पर एक रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के लिए विषय

छात्रों के लिए
विषय 1: परीक्षाएं त्योहारों की तरह हैं, उन्हें मनाएं

गतिविधि: अपने पसंदीदा विषय के आसपास एक त्यौहार को दर्शाने वाला दृश्य बनाएं।

विषय 2: भारत अतुल्य, यात्रा और अन्वेषण है

गतिविधि: कल्पना करें कि आपका दोस्त तीन दिनों के लिए आपके शहर का दौरा करे। निम्नलिखित में से प्रत्येक श्रेणी में आप उसके लिए क्या यादें बना पाएंगे?

देखने के लिए स्थान: (शब्द सीमा: 500 शब्द)
भोजन से राहत: (शब्द सीमा: 500 शब्द)
याद रखने के अनुभव: (शब्द सीमा: 500 शब्द)

विषय 3: जैसा कि एक यात्रा समाप्त होती है, एक और शुरुआत होती है

गतिविधि: अपने स्कूल के जीवन के सबसे यादगार अनुभवों का वर्णन करें जो 1500 से अधिक शब्दों में नहीं हैं

विषय 4: आकांक्षा, न होना, लेकिन करना

गतिविधि: यदि संसाधनों या अवसरों पर कोई प्रतिबंध नहीं था, तो आप समाज के लिए क्या करेंगे और क्यों करेंगे? एक शब्द में एक शब्द लिखें?

विषय 5:

गतिविधि: उन लोगों के लिए ‘आभार कार्ड’ लिखें, जिनके आप 500 से अधिक शब्दों में आभारी नहीं हैं

शिक्षकों के लिए
विषय: ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली – इसके लाभ और इसे और कैसे बेहतर बनाया जा सकता है।

गतिविधि: लगभग 1500 शब्दों में विषय पर एक निबंध लिखें

माँ बाप के लिए
विषय 1: आपके शब्द आपके बच्चे की दुनिया बनाते हैं – प्रोत्साहित करें, जैसा कि आपने हमेशा किया है

गतिविधि: अपने भविष्य के लिए अपने बच्चे के साथ साझा की जाने वाली दृष्टि के बारे में एक कहानी लिखें। अपने बच्चे को पहला वाक्य लिखने दें। फिर आप अगला वगैरह लिखिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here