Front News Today: आजमगढ़ विश्वविद्यालय के पहले कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार शर्मा ने आज जौनपुर के वीर बहादुर सिंह विश्वविद्यालय में कार्यभार ग्रहण कर लिया। जिले में विश्वविद्यालय का निर्माण-कार्य जब तक नहीं पूरा हो जाता है, यहीं से विश्वविद्यालय की मॉनीटरिंग करेंगे। कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार शर्मा का कहना है कि जिले के इस महाविद्यालय का जल्दी निर्माण हो सके इसको लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। जिससे जल्द से जल्द काम को आगे बढ़ाया जा सके। विश्वविद्यालय के लिए और क्या बेहतर हो सकता है, इसकी सूचीबद्ध कर अधिकारियों से चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही विश्वविद्यालय का तीन जनवरी को स्थलीय निरीक्षण किया जाएगा। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 30 नवम्बर को मेरठ विश्वविद्यालय के प्रो. प्रदीप कुमार शर्मा के नाम का अनुमोदन किया था। प्रो. प्रदीप कुमार शर्मा शिक्षा जगत व रिसर्च में 26 वर्ष का अनुभव है। जिले में विश्वविद्यालय के शुरू हो जाने से यहां के बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा।

प्रो. प्रदीप कुमार शर्मा का कहना है कि आजमगढ़ के विश्वविद्यालय में हर तरह के पाठ्यक्रम चलाए जाएंगे। यहां के बच्चों को अब शिक्षा के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कला, विज्ञान व कामर्स के साथ बायोटेक्नोलॉजी की शिक्षा दी जाएगी।

प्रो. प्रदीप कुमार शर्मा का कहना है कि आजमगढ़ का यह विश्वविद्यालय और विश्वविद्यालयों से अलग होगा। यहां पर इन्नोवेटिव कोर्स के साथ स्किल डेवलपमेंट के भी कोर्स चलाए जाएंगे। जिससे यहां के स्थानीय उद्योगों को प्रोत्साहन मिल सके। उच्च स्तरीय शिक्षा के लिए यह विवि अलग होगा, जिससे क्षेत्रवासी गौरवान्वित हो सकें।

आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 13 नवम्बर 2021 को रखी थी। महाराजा सुहेलदेव के नाम से बनने वाले इस विश्वविद्यालय को लेकर जिले के लोगों की कई वर्षों से मांग चल रही थी। पर जिले की जनता को सिर्फ आश्वासन मिलता रहा। 2017 में सरकार गठन के बाद योगी सरकार ने जिले को विश्वविद्यालय देने का वायदा किया था। इसी क्रम में जिले को विश्वविद्यालय की सौगात मिली। विश्वविद्यालय के शिलान्यास के समय केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस बात को कहा था कि 2017 में बनाए गए घोषणा पत्र में 10 नई यूनिवर्सिटी बनाने की बात कही गई थी, जो काम आज पूरा हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here