Front News Today: W51 पृथ्वी से लगभग 17,000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। यदि आप इसे कभी-कभी स्पॉट करना चाहते हैं, तो आपको रात के आकाश में नक्षत्र अक्विला की दिशा में देखना होगा।

हालांकि, दूरबीन के साथ रात के आकाश में नेबुला को स्पॉट करना आसान नहीं है जो दृश्य प्रकाश को इकट्ठा करता है। इसका कारण यह है कि आकाशगंगा में गठित धूल के बादलों की उपस्थिति के कारण W51 और पृथ्वी के बीच का प्रकाश अवरुद्ध हो जाता है। रेडियो, अवरक्त या प्रकाश की लंबी तरंग दैर्ध्य का उपयोग करने से हमें निहारिका खोजने में मदद मिल सकती है। यह कैसे नासा के स्पिट्जर टेलीस्कोप के इन्फ्रारेड वेवलेंथ ने W51 की दृष्टि को पकड़ने में मदद की।

स्नैप्स को 2004 में स्पिट्जर द्वारा एक प्रमुख अवलोकन अभियान के एक भाग के रूप में कब्जा कर लिया गया था, जिसे गेलेक्टिक लिगेसी इन्फ्रारेड मिड-प्लेन सर्वे एक्स्ट्राऑर्डिनेयर (GLIMPSE) के रूप में जाना जाता है।

पोमोना में कैलिफ़ोर्निया स्टेट पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी में भौतिकी और खगोल विज्ञान की सहायक प्रोफेसर, बन्ना बिंदर ने व्यक्त किया, ‘GLIMPSE सर्वेक्षण के माध्यम से स्पिट्जर द्वारा प्रदान की गई वास्तव में शानदार छवियां हमें इस बात की जानकारी देती हैं कि हमारे मिलन वे में बड़े पैमाने पर तारे कैसे बनते हैं। हम अन्य आकाशगंगाओं में सितारा बनाने वाले क्षेत्रों का निरीक्षण नहीं कर सकते हैं। इसलिए, W51 जैसे क्षेत्र मिल्की वे में स्टार बनाने की हमारी समझ को आगे बढ़ाने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण हैं। ‘

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here