फरीदाबाद, 18 अप्रैल: वायरल हेपेटाइटिस के मामलों में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है। हेपेटाइटिस ए और ई बीमारी के एक्यूट रूप का कारण बनते हैं, जबकि हेपेटाइटिस बी और सी सिरोसिस और यहां तक ​​कि लिवर कैंसर सहित लंबे समय में लिवर रोग का कारण बनते हैं। विश्व लिवर दिवस (19 अप्रैल) से पहले, अमृता अस्पताल फरीदाबाद के गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट ने कहा, हेपेटाइटिस बी संक्रमण अकेले भारत में सभी पुरानी लिवर बीमारियों में से एक तिहाई और 50% से अधिक सभी लिवर कैंसर रोगियों के लिए जिम्मेदार है। भारत में अधिकांश एक्यूट लिवर फेलियर का कारण हेपेटाइटिस ए है।
हेपेटाइटिस ए, बी और ई हेपेटाइटिस के कई रूपों में से हैं, जो सूजन संबंधी लिवर की बीमारियों का एक समूह है। हेपेटाइटिस ए और ई आम तौर पर खराब भोजन और पानी के माध्यम से बच्चों और वयस्कों को प्रभावित करते हैं, जिसके कारण तेजी से लिवर पर सूजन आती है, जबकि हेपेटाइटिस बी ज्यादातर वयस्कों को प्रभावित करता है और इसकी दीर्घकालिकता और लिवर कैंसर से जुड़े होने के कारण यह सार्वजनिक स्वास्थ्य पर एक महत्वपूर्ण बोझ डालता है। हेपेटाइटिस ए (एचएवी) मुख्य रूप से 19 वर्ष से कम उम्र के लोगों को प्रभावित करता है, जबकि हेपेटाइटिस ई (एचईवी) 20 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में अधिक आम है। एचएवी से संबंधित क्लिनिकल ​​रोग बच्चों में कम है, जबकि अतिसंवेदनशील किशोरों और वयस्कों में संक्रमण और बीमारी का खतरा अधिक होता है। एचईवी के विपरीत, एचएवी पुनरावर्तन का कारण भी बन सकता है। इसके अलावा, एचएवी के परिणामस्वरूप उपचार प्रक्रिया के दौरान “लंबे समय तक कोलेस्टेसिस” हो सकता है, जिससे खुजली, मिट्टी के रंग का मल और पीलिया में दूसरी बार वृद्धि जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। इस प्रकार के हेपेटाइटिस का निदान और उपचार भी अलग-अलग होता है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हाल ही में जारी ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट 2024 में ऐसे आंकड़े हैं जो भारत के लिए गंभीर चिंता का विषय हैं। रिपोर्ट परेशान करने वाले तथ्य की ओर भी इशारा करती है कि हेपेटाइटिस की व्यापकता और प्रसार को रोकने में प्रगति के बावजूद, मृत्यु दर अभी भी बढ़ रही है क्योंकि केवल कुछ ही मरीज़ उचित निदान और उपचार का लाभ उठा पाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में वायरल हेपेटाइटिस का बोझ सबसे ज्यादा है।
अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. भास्कर नंदी ने कहा, “भारत में, एचबीवी के संक्रमण के दो सबसे सामान्य तरीके मां से बच्चे में हॉरिजॉन्टल ट्रांसमिशन और वर्टिकल ट्रांसमिशन हैं, जो 60% से अधिक मामलों के लिए जिम्मेदार हैं। अन्य महत्वपूर्ण संचरण मार्गों में असुरक्षित इंजेक्शन प्रथाएं, IV नशीली दवाओं का दुरुपयोग, टैटू बनवाना और उच्च जोखिम वाला यौन व्यवहार शामिल हैं। उच्च जोखिम में वे लोग शामिल हैं जो आईवी दवाएं लेते हैं, आदिवासी हैं, एचबीवी रोगियों के साथ संबंध रखते हैं, डायलिसिस पर हैं, पेशेवर रक्त दाता हैं और जोखिम भरे यौन व्यवहार में संलग्न हैं। एचबीवी संक्रमण अक्सर सिरोसिस या पीलिया, जलोदर, वैरिसियल रक्तस्राव, या लिवर फेलियर जैसी जटिलताओं के रूप में प्रकट होने से पहले सालों तक पता नहीं चलता है। क्रोनिक एचबीवी संक्रमण लिवर कैंसर के आधे से अधिक मामलों और वार्षिक लिवर से संबंधित मौतों की एक महत्वपूर्ण संख्या में योगदान देता है, जो इसके सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभाव पर जोर देता है।”
अध्ययनों के अनुसार, भारत में हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) के लिए मध्यवर्ती स्थानिकता है, जिसमें 40 मिलियन वाहक और 2-4% का प्रसार है। यह वैश्विक एचबीवी पूल का 10-15% प्रतिनिधित्व करता है। 15-25% को सिरोसिस होता है, जो सिरोसिस के 20-30% मामलों और लिवर कैंसर के 40-50% मामलों के लिए जिम्मेदार होता है। हर साल, लगभग दस लाख नवजात शिशुओं को एचबीवी के आजीवन जोखिम का सामना करना पड़ता है। जनजातीय क्षेत्रों में 15.9% तक की इसका ज्यादा प्रसार देखा जाता है; यह विशेष रूप से लद्दाख (12.7%), अरुणाचल प्रदेश (21.2%), और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की जनजातियों (65% तक) के लिए है। डायलिसिस रोगियों में 5-13% सीरोपॉजिटिविटी दिखाई देती है। अपर्याप्त डेटा संग्रह के साथ, भारत को 2030 तक 90% एचबीवी कटौती के डब्ल्यूएचओ के लक्ष्य को पूरा करने के लिए एचबीवी को एक सतत सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में संबोधित करना चाहिए।
हेपेटाइटिस बी की रोकथाम में कई चुनौतियाँ हैं क्योंकि यह एक साइलेंट और अत्यधिक संक्रामक वायरस है। भारत में, संक्रमण आम तौर पर बचपन में होता है और निदान और उपचार के लिए प्रशिक्षित कर्मचारियों या चिकित्सा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ विशेष केंद्रों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, एचबीवी संक्रमण से सुरक्षा के लिए, व्यक्तिगत और सरकारी दोनों प्रयास आवश्यक हैं, जिनमें जागरूकता बढ़ाने और स्क्रीनिंग और उपचार सुविधाओं तक पहुंच बढ़ाने के लिए समय-समय पर परीक्षण, सार्वभौमिक टीकाकरण, सुरक्षित प्रथाएं और सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल शामिल हैं।
इस बीच, हेपेटाइटिस ए वायरस संक्रमण भारत में बाल चिकित्सा लिवर रोग का सबसे आम कारण है। स्थिति की गंभीरता साधारण सबक्लिनिकल/क्लिनिकल तीव्र वायरल हेपेटाइटिस से लेकर तीव्र लिवर फेलियर तक हो सकती है। भारतीय उपमहाद्वीप में एक्यूट वायरल हेपेटाइटिस का 70-80%, बच्चों में होने वाले सभी एक्यूट लिवर फेलियर का 40-60% हेपेटाइटिस ए के कारण होता है। राष्ट्रीय अनुमान के अनुसार 2011-2013 के बीच हेपेटाइटिस ए संक्रमण के 44,663 मामले सामने आए थे।
अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद के पीडियाट्रिक हेपेटोलॉजी एंड गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग की क्लिनिकल लीड और सीनियर कंसल्टेंट डॉ. आरती पवारिया ने कहा, “हेपेटाइटिस ए और ई का इलाज अधिकतर सपोर्टिव केयर से किया जाता है। एक्यूट लिवर फेलियर के मामलों में, मृत्यु का जोखिम 50-60% होता है, जिसमें एकमात्र बचाव इलाज अति आवश्यक लिवर ट्रांसप्लांट हो सकता है। ब्लीडींग को मैनेज करना और मस्तिष्क-संरक्षण महत्वपूर्ण है, अपरिवर्तनीय लिवर फेलियर के मामलों में लिवर ट्रांसप्लांट आवश्यक है। एक्यूट लिवर फेलियर वाले सभी बच्चों को तत्काल अस्पताल में भर्ती करने और शीघ्र प्रबंधन की आवश्यकता होती है। रोकथाम रणनीतियों में टीकाकरण (हेप ए, हेप बी), बिना पके या अस्वास्थ्यकर तरीके से तैयार किए गए खाद्य पदार्थों से परहेज करना, सुरक्षित पेयजल तक पहुंच सुनिश्चित करना, सीवेज निपटान के लिए स्वच्छता प्रथाओं में सुधार करना और नियमित रूप से हाथ धोने के माध्यम से व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना शामिल है।”
हेपेटाइटिस ए का टीका, जो भारत में हैवरिक्स (किल्ड) या बायोवैक ए (क्षीण) के रूप में उपलब्ध है, अच्छी सुरक्षा प्रदान करता है। यह आमतौर पर छह महीने के अंतराल पर दो डोज़ में दिया जाता है, जो 20 साल या उससे अधिक समय तक चलने वाली प्रतिरक्षा प्रदान करता है। हालाँकि, वर्तमान में भारत में हेपेटाइटिस ई के लिए कोई व्यावसायिक रूप से उपलब्ध टीका नहीं है। हेपेटाइटिस ए के खिलाफ टीकाकरण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वैश्विक मृत्यु दर के प्रमुख वैक्सीन-रोकथाम योग्य कारणों में से एक है, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य में इसके महत्व को उजागर करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here