(Front News Today) बिहार के सिवान जिले के थाना मैरवा के अंतर्गत ग्राम धरनी छापर से समाज को शर्मसार करने वाली एक अत्यंत ही दुखद घटना घटित होने की सूचना मिल रही है।
यहां के अंजू पासवान पुत्री स्वर्गीय रामाश्रय पासवान ने जिला पदाधिकारी महोदय सिवान, आरक्षी अधीक्षक महोदय सिवान, अनुमंडल पदाधिकारी महोदय सिवान सदर के समक्ष आवेदन देकर कहा है कि वह अपने धरनी छापर गांव में स्थित पैतृक घर पर अपनी भाभी किरण देवी के साथ रहती है। घर में केवल महिलाओं के होने का नाजायज फायदा उठा कर गांव में रहने देने के लिए ग्रामीण जनप्रतिनिधियों के शह पर गांव के ही लालबाबू तिवारी पुत्र दूधनाथ तिवारी, लीलावती देवी पत्नी स्वर्गीय इंद्रमण गोंड, सोहनलाल गोंड पुत्र इंद्रमण गोंड, अभय कुमार गोंड पुत्र सोहनलाल गोंड, महेंद्र गोंड पुत्र स्वर्गीय श्यामलाल गोंड, मदन गोंड पुत्र स्वर्गीय श्यामलाल गोंड, मनोज गोंड पुत्र स्वर्गीय श्यामलाल गोंड, परमहंस चौधरी पुत्र राजपती चौधरी रंगदारी के रूप में अवैध पैसे की मांग करते हैं। अंजू पासवान ने आवेदन में यह भी आरोप लगाया है कि सभी लोग गांव में रहने देने के लिए रंगदारी के रूप में यह अवैध पैसे की मांग करते हैं। अंजू पासवान ने आरोप लगाया है कि उक्त लोगों द्वारा उसके दरवाजे पर आकर अक्सर तंग तबाह किया जाता है। इसके अतिरिक्त आये दिन नाजायज गोल बनाकर, एक राय होकर गाली गलौज किया जाता है तथा दरवाजे पर आकर धमकी दिया जाता है कि तुम लोग घर छोड़कर चले जाओ, यहां की जगह जमीन को खाली कर दो वरना तुम लोगों की हत्या अपहरण कर देंगे! पीड़िता अंजू पासवान ने कहा है कि उक्त सभी लोग आपराधिक चरित्र के व्यक्ति हैं जो सार्वजनिक रूप से कहते हैं कि” साला तुम लोग चमार दुसाध इस गांव में रहने लायक नहीं हो “। इधर घर पर सिर्फ पीड़िता अंजू पासवान की केवल भाभी किरण देवी साथ में रहती है और इसी का नाजायज लाभ उठाकर उक्त सभी लोग उसके घर, जगह जमीन पर कब्जा करने की नियत से लगातार मजमा बना रहे हैं।
अंजू पासवान ने अपने आवेदन में यह भी कहा है कि “अनुसूचित जाति का होने के चलते तथा कमजोर होने की वजह से उक्त मनबढ़ लोगों की उसके जगह- जमीन, जायदाद और मकान पर गिद्ध दृष्टि है तथा येन केन प्रकारेण उक्त दबंग लोग उसके पैतृक संपत्ति से, जो उसके पूर्वजों के नाम से बंदोबस्त किया गया है तथा जिस पर उसके परिवार का विधि पूर्ण अधिकार व कब्ज़ा है, नाजायज दखल कर लेना चाहते हैं।
सूत्रों के अनुसार, अंजू पासवान के बड़े भाई अवधेश अवधेश पासवान सीआरपीएफ में 74 वें बटालियन में सुकमा जिला, छत्तीसगढ़ में कार्यरत हैं। पीड़िता अंजू पासवान का कहना है कि उक्त दबंग लोगों की लगातार मारपीट की धमकी देने, उनके कुकृत्यों से उनके भाई अवधेश पासवान नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात होने के बावजूद भी अपना पूरा ध्यान ड्यूटी पर केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं तथा घरेलू तनावों के कारण हमेशा उलझन में रहते हैं।
पीड़िता अंजू पासवान ने बताया है कि उसकी एक बहन पुष्पा पासवान भी बी. एम.पी. में कार्यरत हैं और उसे भी घर से दूर रहना पड़ता है तथा छुट्टी का घोर अभाव है जिसके चलते वह घर में अकेले अपनी भाभी के साथ ही रहती है। पीड़िता अंजू पासवान ने बताया है कि उक्त लोगों द्वारा उसके परिवार के साथ किसी भी अप्रिय घटना को अंजाम दिया जा सकता है जिससे उसका परिवार तबाह हो जाएगा। पीड़िता का यह भी कहना है कि उक्त लोगों की गतिविधियों को देखकर उसके तथा उसके परिवार के मन में भय व्याप्त है।
पीड़िता अंजू पासवान ने अपने आवेदन में यह भी आरोप लगाया है कि दिनांक 16/8/ 2020 को उक्त लोगों ने उसके घर के नजदीक सरकारी प्राथमिक विद्यालय पर नाजायज उद्देश्यों से बैठक किया तथा बैठक के बाद जाति सूचक शब्द चमार, दुसाध का प्रयोग करते हुए गाली गलौज,अभद्रता किया तथा धमकी दिया जिससे उसका तथा उसके पूरे परिवार में निराशा तथा तनाव व्याप्त है।
पीड़िता अंजू पासवान का कहना है कि उक्त लोगों के मनबढ़ई और नाजायज हरकतों के संबंध में दिनांक 11/6/ 2020 को उसके भाई अवधेश पासवान ने श्रीमान जिला पदाधिकारी महोदय, सिवान, श्रीमान आरक्षी अधीक्षक महोदय, सिवान को सूचित किया गया था परंतु आज तक उक्त लोगों के ऊपर कोई भी कार्रवाई नहीं हुई जिसके चलते उन लोगों के हौसले बुलंद हैं तथा ये लोग अपने मंसूबों को पूरा करने के लिए किसी भी स्तर तक जा सकते हैं
निश्चित रूप से, नक्सलियों, अपराधियों से मोर्चा लेने वाले हमारे सिपाही कैसे अपनी ड्यूटी करेंगे जब उनका अपना घर ही सुरक्षित नहीं रहेगा और इससे ज्यादा दुखद तथा शर्म की बात क्या हो सकती है कि उनकी परेशानियों को स्थानीय जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी भी नहीं सुन रहे हैं?
यह अति आवश्यक है कि स्थानीय प्रशासन, थाना पीड़िता के आवेदन को संज्ञान में लेकर दोषियों के ऊपर कार्रवाई सुनिश्चित करे !जब देश के सिपाहियों का घर ही असुरक्षित रहेगा तो वे देश की सुरक्षा क्या करेंगे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here