Front News Today: आपको जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए किसी परेशानी या लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय मार्च तक ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और सभी संबंधित सेवाओं को प्राप्त करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की योजना बना रहा है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर जैसे राज्यों ने पहले ही ऑनलाइन मोड में बदलाव कर दिया है। ये सेवाएं मार्च तक देश के शेष राज्यों में भी ऑनलाइन होंगी।

मोदी सरकार के निर्देशों के अनुसार, देश भर के सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) धीरे-धीरे ऑनलाइन मोड में जा रहे हैं।

इसके बाद, जो लोग नए शिक्षार्थियों के लाइसेंस, नवीकरण, डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस और अस्थायी वाहन पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अब आरटीओ का दौरा नहीं करना पड़ेगा। उन्हें लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और केवल ड्राइविंग टेस्ट के लिए आरटीओ का दौरा करना होगा।

सूत्रों ने कहा कि ऑनलाइन मोड में स्थानांतरण के बाद वीआईपी नंबर के पंजीकरण की प्रक्रिया भी आसान हो जाएगी।

डीएल हासिल करना इन राज्यों में आसान होगा
उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर जैसे राज्यों ने शिक्षार्थियों के लाइसेंस और वाहनों के पंजीकरण की प्रक्रिया में पहले ही बदलाव कर दिया है। अब तक, कुछ राज्य ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन स्वीकार कर रहे थे लेकिन ये सभी सेवाएं मार्च से ऑनलाइन हो जाएंगी।

डीएल की फीस जमा करने की प्रक्रिया भी बदली

यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि देश भर के लगभग सभी राज्यों के परिवहन विभाग ने लर्निंग लाइसेंस के लिए शुल्क जमा करने की प्रणाली में बदलाव किया है। नई प्रणाली के तहत, आवेदक को परीक्षण के लिए स्लॉट बुक करने से पहले शुल्क का भुगतान करना होगा। एक बार शुल्क किसी भी उपलब्ध ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करने के बाद, आवेदक परीक्षण के लिए एक समय स्लॉट चुन सकता है।

सरकार ने हाल के महीनों में मोटर वाहन नियमों में कई बदलाव किए हैं। इससे पहले, मोदी सरकार ने आदेश दिया कि लोगों को अब अपने ड्राइविंग लाइसेंस सहित अपने वाहन से संबंधित दस्तावेजों की भौतिक प्रतियां ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसने लोगों को अपने दस्तावेजों की प्रतियों को सरकारी पोर्टलों, MParivahan या Digilocker पर सहेजने की अनुमति दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here