फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश पर कानून व्यवस्था के लिए फरीदाबाद में 13 कंपनियां बनाई गई है जिसमें प्रत्येक जोन में तीन कंपनी (अल्फा, ब्रेवो, चार्ली), एक कंपनी पुलिस आयुक्त कार्यालय (डेल्टा), 3 कंपनी पुलिस उपायुक्त अपराध (इको) की शामिल है। आज पुलिस लाइन सेक्टर 30 में दंगा नियंत्रण के लिए डेल्टा कंपनी के जवानों को मॉक ड्रिल अभ्यास कराया गया। इस अवसर पर एसीपी हैडक्वाटर वीरेंद्र सिंह मौजूद रहे जिनकी देखरेख में कंपनी ने मॉक ड्रिल की।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि दंगा नियंत्रण के लिए गठित की गई पुलिस आयुक्त कार्यालय की कंपनी ने पुलिस लाइन सेक्टर 30 में ड्रिल आयोजित की गई। प्रत्येक कंपनी में 100 से अधिक जवान हैं। प्रत्येक कंपनी का कमांडर एसीपी रैंक तथा सेकंड कमांडर इंस्पेक्टर रैंक का अधिकारी है और प्लाटून कमांडर सबइंस्पेक्टर तथा सेकंड कमांडर एएसआई है। कंपनी के जवान आवंटित किए गए, टियर गैस और सक्षम आधुनिक हथियार, लाठी डंडे बॉडी प्रोटेक्टर के साथ एक कॉल की तैयारी की पोजिशन में रहते है।

ड्रिल के दौरान फोर्स के सभी जवानों को किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होने पर तुरंत कार्यवाही करने की ट्रेनिंग दी गई। जवानों को ड्रिल के दौरान अहम दिशा निर्देश दिए और जवानों से उनकी ड्यूटी के बारे में समझाया गया। जवान किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहेंगे। पुलिस की यह कंपनियां फरीदाबाद में शांति व कानून व्यवस्था स्थापित करना सुनिश्चित करेंगे तथा उच्च अधिकारियों के आदेशानुसार इन कंपनियो की ट्रेनिंग के लिए इस प्रकार की मॉक ड्रिल आगे भी लगातार जारी रहेगी। पुलिस आयुक्त के अनुसार जवान का किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना अति आवश्यक है इसलिए उन्हें लगातार अभ्यास करवाया जा रहा है। इन कम्पनियों को फरीदाबाद में किसी भी तरीके दंगे या धरना प्रदर्शन में बलवा, आंदोलन के साथ धार्मिक, साम्प्रदायिक, जातिगत अथवा विभिन्न प्रकार के धरना, प्रदर्शन नियंत्रण के लिए तैयार किया गया है जो त्वरित कार्रवाई करके शहर में कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here