फरीदाबाद:- ज्यादातर लोगों को लगता है कि हरियाणा में घूमने फिरने के लिए टूरिस्ट प्लेस बहुत ही कम हैं लेकिन ऐसा नहीं है। यहां बहुत सी ऐसी जगहें हैं जिनके बारे में लोगों को नहीं पता। ऐसी ही एक जगह फरीदाबाद जिले की बड़खल झील है। बेशक यह झील आज सूख चुकी है लेकिन एक समय पर यहाँ लोगों का जमावड़ा हुआ करता था। वहीं यहां एक मयूर (मोटल) के नाम से एक होटल भी है जिसे अब हरियाणा सरकार ने बंद करने का फैसला लिया है।

फिलहाल इस होटल को बंद कर दिया गया है। माना जाता है कि यह होटल हरियाणा पर्यटन विभाग का सबसे पुराना होटल है। पूर्व और देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी भी यहां अपना जन्मदिन मना चुकी हैं। इतना ही नहीं कई फिल्मों की शूटिंग के लिए एक्टर्स यहाँ आ चुके हैं और वह इसी होटल में ही ठहरे थे।

मयूर होटल को 1969 में बनाया गया था। लेकिन अब इसे बंद कर दिया गया है। कारण में बताया गया है कि आमदनी से ज्यादा रख रखाव पर खर्च होने के कारण ही इस होटल को बंद किया गया है।

पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी ने मनाया था जन्मदिन


आपको बता दें कि 1972 में भारत कि पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी ने यहाँ अपने पूरे परिवार के साथ अपना जन्मदिन मनाया था। वहीं वे दो दिन इस होटल में रुकी भी थी जिसके कारण इस होटल ने खूब सुर्खियां बटोरी थी।

कई बॉलीवुड स्टार रह चुके हैं इस होटल में

वहीं 1980 में भी यहाँ कई बॉलीवुड स्टार रुके थे। जिसमें हेमा मालिनी, धर्मेंद्र, विनोद खन्ना और परवीन बॉबी शामिल हैं। यहाँ फिल्म द बर्निंग ट्रेन फिल्म के एक गाने को शूट किया गया था। इस दौरान ये सभी स्टार मयूर होटल में ही ठहरे थे। इसके कारण भी इस होटल की आम लोगों के बीच खूब चर्चा हुई थी।

पूर्व मुख्यमंत्री ने किया था उद्घाटन

जैसा कि सब जानते हैं बड़खल झील फरीदाबाद का एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल हुआ करता था। देश के कोने कोने से लोग यहां घूमने आते थे। पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल ने ही 1969 में इस मयूर होटल का उद्घाटन किया था। यह होटल भी करीब 500 एकड़ में फैला हुआ है। होटल के व्यंजनों को भी लोग काफी पसंद करते थे। लेकिन अब यह जगह पूरी तरह वीरान हो गई है।

फिर कब शुरू होगा होटल?

बता दें कि पहले से ही यह होटल घाटे में चल रहा था और ऐसे में जब महामारी के कारण इसकी आमदनी पर और भी ज्यादा बुरा असर पड़ा। वहीं होटल में जब बार को बंद किया गया तो यहाँ लोगों ने आना ही बंद कर दिया। अनुमान है कि बड़खल झील के विकसित होने के बाद से इस होटल को दोबारा से शुरू किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here