Front News Today: लोगों को रुलाना तो आसान है लेकिन रोते हुए को हंसाना बहुत ही मुश्किल होता है । लोगों के चेहरे पर मुस्कान कैसे बिखेरी जाए, इसे लेकर प्रबंधन की पढ़ाई कर चुकी अभिनेत्री आकांक्षा सैनी की अपनी अलग राय है ।

मुंबई एक सपनों का शहर है और यह शहर सपने देखने वालों को कभी निराश नहीं करता है। इसका एक जीता जागता उदाहरण मैं खुद हूं । दरअसल मेरा हमेशा से गायन की ओर झुकाव रहा है। एक दिलकश आवाज के साथ मैंने हमेशा एक सफल गायिका बनने का सपना देखा था । जैसे ही मैंने एमबीए की डिग्री पूरी की, मैं एक पेशेवर गायिका की राह पर निकल पड़ी।
बात 2015 की है । मैं यूके और यूएस आधारित होम शॉपिंग चैनल में से एक मीडिया उद्योग से जुड़े संस्थान से एक एंकर के तौर पर जुड़ गई, जिसका नाम GEMPORIA था। । लेकिन मेरा सपना कुछ और था । मैं प्ले बैक सिंगर के तौर पर मुंबई में स्थापित होना चाहती थी । मगर इसके लिए एक मजबूत बैक-अप की आवश्यकता थी । एक तो मुंबई महंगा शहर था और वहां मेरा कोई गॉडफादर नहीं था । फिर भी मेरी किस्मत पलटी और मै 2017 में मुंबई आ गई । इस दौरान मुझे होम शॉपिंग चैनल Naaptol में काम करने का मौका मिला । मैं थोड़ा नर्वस थी लेकिन गायन के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का सपना मुझे हमेशा ये याद दिलाता रहा कि मुझे मुंबई में रहने के लिए कुछ भी करना होगा । मैंने एक साल तक नापतौल में नौकरी की । इसके बाद मेरी नौकरी छूट गई । लेकिन मै मुंबई नहीं छोड़ना चाहती थी । आपको बता दूं कि अभिनय क्षेत्र के विपरीत, गायन क्षेत्र में ऑडिशन नहीं के बराबर होता है , ऐसे में गायिका बनने का सफर थोड़ा कठिन था ।
लेकिन जहां चाह , वहीं राह…यानि अगर आपकी इच्छा शक्ति मजबूत है तो आपको मंजिल मिलने में आसानी हो जाती है । हमारे जीवन में एक समय ऐसा आता है जब हम खुद से एक प्रश्न पूछते हैं – ‘व्हाट इफ ….?’ मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ, यही वो समय था जब मैंने खुद से एक सवाल पूछा – ‘व्हाट इफ .. और मैं ��

लेकिन जहां चाह , वहीं राह…यानि अगर आपकी इच्छा शक्ति मजबूत है तो आपको मंजिल मिलने में आसानी हो जाती है । हमारे जीवन में एक समय ऐसा आता है जब हम खुद से एक प्रश्न पूछते हैं – ‘व्हाट इफ ….?’ मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ, यही वो समय था जब मैंने खुद से एक सवाल पूछा – ‘व्हाट इफ .. और मैं एक्टर बनने का फैसला कर लेती हूं । फिर मेरा एक एक्टर के तौर पर स्ट्रगल शुरू होता है ।
मैंने कुछ ऑडिशन क्रैक किए और अभिनय के क्षेत्र में उतर गई ..यह इक्ते फाक था । मैंने कभी एक्टर बनने के बारे में सोचा भी नहीं था। मुंबई मेरे सपनों का शहर था । गायकी मेरा सपना था लेकिन मै अब एक एक्टर बन चुकी थी ।

एक एक्टिंग कि कोई क्लास नहीं ली है । लेकिन मेरे अंदर छिपे एक्टर ने जब अंगड़ाई ली तो एक्टिंग खुद ब खुद आ गई ।
मुझे ISHQBAAZ डेली सोप में पहली बार एक कैमियो का रोल मिला । मेरा सपना था कि मैं किसी बड़े डेली सोप से शुरुआत करूं । मेरा सपना पूरा हुआ । मैं भाग्यशाली हूं कि मैंने & टीवी पर Paramavtar श्री Krishna, सोनी टीवी पर विघ्नहर्ता श्री गणेश , स्टार प्लस पर कहां हम कहां तुम के साथ Sab Tv पर मैडम सर और तारक मेहता का उल्टा चश्मा जैसे सफल टीवी सीरियल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । क्राइम पर आधारित स्टार भारत पर आने वाले सावधान इंडिया में भी मैंने काम किया और सोनी के क्राइम पेट्रोल में भी।
लेकिन एक्टर बनने के बावजूद मैंने गायकी का सपना संजोए रखा । सपना पूरा भी हुआ । मुझे आशियाना गीत के लिए वर्ष 2019 में राजस्थान सिने अवार्ड्स में फिल्म SANAM TERA ISHQ के गीत aashiyana ke लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका के रूप में नामित किया गया। गायन मेरा पहला प्यार रहा था और है । ये मेरा सौक नहीं जुनून है ।
हम जिन चुंबकीय माध्यमों को अभिनेता मानते हैं, उनमें से एक टीवीसी माध्यम है। यह बहुत ही चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि आपको कुछ ही समय में अपनी क्षमताओं को सबसे अच्छा साबित करने की आवश्यकता होती है। मैं खुद को भाग्यशाली महसूस करती हूं कि मैंने कुछ अच्छे ब्रांडेड विज्ञापनों में काम किया है।
एक्टिंग की बात करें तो आप मुझे वेबसीरीज – stage of seize 26/11;त ड़प में देख सकते हैंl

इसके अलावा भूतियागिरी सीजन 3, Be Begums(upcoming), poison 2 (upcoming)और 9 months (upcoming) में भी मैंने काम किया ।
मेरा सबसे हालिया काम SAB टीवी पर कॉमिक शो MADAM SIR में मेरी उपस्थिति रही है। यह मेरी पहली कॉमेडी सीरियल है । यह कहा जाता है कि लोगों को रोने की तुलना में हंसाना कठिन काम है। लेकिन ये सच है । कॉमेडी करना चुनौतीपूर्ण होता है। मैंने इस कहानी में शीना नाम का एक किरदार निभाया है। यह एक सामाजिक संदेश देने वाली कहानी है जो दो महिलाओं के इर्द-गिर्द घूमती है शीना और पिंकी । शीना आधुनिक है और सोशल मीडिया के लिए पागल है तो पिंकी देहाती है, पर वो भी सोशल मीडिया के लिए पागल है । दोनों मै अक्सर कम्पटीशन रहता है कॉमेडी की टाइमिंग मायने रखती है और यही एक एक्टर को स्थापित करता है।
मैं अपने जीवन में बेहद भाग्यशाली महसूस करती हूं, सकारात्मक रूप से अपने सपनों की इस यात्रा में आगे बढ़ रही हूं । अभी तो मुझे बहुत कुछ करना है। मनोरंजन की फील्ड एक महासागर की तरह है और आप इसमें बस एक बूंद हैं। फिलहाल मैं अपनी उपलब्धियों से संतुष्ट हूं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here