गैस के कारण होने वाले पेट दर्द से राहत दिला सकते हैं, कुछ घरेलू उपाय

0
58
Front News Today

Front News Today: पेट दर्द होना सामान्य बात है। यह किसी को भी हो सकता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अचानक पेट में दर्द होने लगता है। ऐसे में हमें समझ नहीं आता कि क्या हुआ है। हालांकि कई बार गैस की वजह से पेट में दर्द होने लगता है। दरअसल, गैस के कारण होने वाले दर्द के दौरान पेट फूला हुआ और बहुत तंग महसूस होता है।

इसके अलावा, ऐसा लगता है कि कभी-कभी पेट के एक हिस्से में दर्द होता है और कभी-कभी दूसरे में। दरअसल, गैस यानी वायु की प्रकृति ऐसी है कि वह एक जगह पर नहीं ठहरती, इसीलिए पेट के विभिन्न हिस्सों में दर्द महसूस होता है। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में, जो गैस के कारण होने वाले पेट दर्द से राहत दिला सकते हैं।

– अगर आपके पेट में गैस की वजह से दर्द हो रहा है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको हरे पुदीने की 5-6 पत्तियां लेनी चाहिए और उन्हें काले नमक के साथ धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए। इससे आपके पेट में गैस पास होगी और आपको दर्द से राहत मिलेगी।

– गैस के कारण होने वाले पेट दर्द से राहत दिलाने में अजवाइन मददगार हो सकती है। इसके लिए 1/4 चम्मच अजवाइन के बीज को गुनगुने पानी के साथ खाएं और बाएं हाथ को थोड़ी देर के लिए लेटें। इससे आपको पेट दर्द में राहत मिलेगी।

– पेट में गैस के कारण होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी हींग आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए एक चम्मच पानी में दो चुटकी हींग घोलकर उसमें थोड़ी सी रुई भिगोकर नाभि पर रखकर सो जाएं। इससे आपको पेट दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

आधा गिलास पानी लें और इसमें 1/4 चम्मच अजवाइन के बीज, 1/4 चम्मच चीनी और एक चुटकी काला नमक मिलाएं। फिर इसमें नींबू की कुछ बूंदें निचोड़ें और इसे पियें। इससे आपको गैस के कारण होने वाले पेट दर्द में राहत मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here