Front News Today: केंद्र द्वारा देशव्यापी कोविड-19 लॉकडाउन लागू करने के लगभग एक साल बाद, बिहार सरकार ने 1 मार्च, 2021 से प्राथमिक कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है।

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बीजेपी-जेडीयू सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनका राज्य के स्कूलों के लिए सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है। सरकार ने यह भी बताया कि छात्रों के निरीक्षण को फिर से खोलने के 15 दिनों के बाद स्कूलों में किया जाएगा, और यह भविष्य के पाठ्यक्रम के लिए निर्णायक कारक के रूप में कार्य करेगा।

बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने एक बयान में कहा, “हमने जूनियर छात्रों के लिए स्कूल को फिर से खोलने का फैसला किया है। 15 मार्च से कार्यदिवसों की प्रगति की जांच, कक्षाओं के निरंतर या बंद होने का फैसला करेगा।”

इससे पहले बिहार में, राज्य सरकार ने उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए स्कूलों को 9 से 12 फरवरी तक फिर से खोल दिया था। एक ही सप्ताह में 6 से 8 माध्यमिक कक्षाओं को फिर से खोलने का पालन किया गया था।

राज्य सरकार ने कोविड-19 प्रोटोकॉल के महत्व पर जोर दिया है और स्कूलों को उनका पालन करना अनिवार्य कर दिया है।

इसके अतिरिक्त, यह भी पता चला है कि कक्षाओं को पाली में आयोजित किया जाएगा और केवल 50 प्रतिशत छात्रों को स्कूलों में जाने की अनुमति होगी।

“हमने स्कूलों में छात्रों और शिक्षकों के यादृच्छिक परीक्षण के लिए स्वास्थ्य विभाग से भी अनुरोध किया है। जहां कहीं भी किसी भी मामले का पता चला है, स्कूलों को तुरंत बंद करना होगा। हम चाहते हैं कि स्कूल चलें, लेकिन कोविड के अनुसरण में कोई ढिलाई नहीं होगी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here