Front News Today: उत्तर प्रदेश सरकार ने जेवर में आगामी नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए 2,000 रुपये और मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डे, अयोध्या के लिए 101 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। विधानसभा में एक प्रस्तुति देते हुए, उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा – “अयोध्या जिले में निर्माणाधीन हवाई अड्डे का नाम ‘मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा’ होगा। मैं इसके लिए 101 करोड़ रुपये के बजट प्रावधान का प्रस्ताव करता हूं।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले कहा था कि ‘नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा’ दुनिया के सबसे अच्छे हवाई अड्डों में से एक होगा और उन्होंने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार इसे विश्व स्तर का बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

सीएम योगी ने यह भी कहा कि नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, जेवर की स्थापना से उत्तर प्रदेश में औद्योगिक अवसंरचना का संरचनात्मक विकास होगा, जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

चार चरणों में बनने वाले प्रस्तावित नोएडा हवाई अड्डे की प्रारंभिक क्षमता प्रति वर्ष 12 मिलियन यात्रियों की होगी, जिसे 2050 तक प्रति वर्ष 70 मिलियन यात्रियों तक विस्तारित किया जाएगा, जो विभिन्न चरणों तक विस्तारित होगा। जबकि यह शुरू में दो-रनवे हवाई अड्डा होगा, इसे नियत समय में पांच रनवे तक विस्तारित किया जाएगा।

इसका नाम ग्रीन नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, जेवर ’होगा। सब कुछ विश्व स्तरीय होगा, चाहे वह यात्री सुविधाएं हों या भव्यता। हवाई अड्डे को लंदन, मास्को और मिलान के विश्व प्रसिद्ध हवाई अड्डों की तर्ज पर बनाया गया है, एक अधिकारी ने बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here