Front News Today: धनत्रयोदशी या धनतेरस, दीवाली के त्योहार की शुरुआत का प्रतीक है। यह कार्तिक के हिंदू चंद्र माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि (तेरहवीं) के साथ मेल खाता है। एक पुरानी प्रथा के अनुसार, इस दिन, देवी लक्ष्मी, भगवान धनवंतरी, भगवान कुबेर (धन के देवता), और यमराज (मृत्यु के देवता) की पूजा की जाती है।

इस शुभ त्योहार की तारीखों को लेकर थोड़ा भ्रम है। लोग असमंजस में हैं कि इसे 12 नवंबर को मनाया जाए या 13 नवंबर को। हम आपको बताएंगे कि 13 नवंबर को धनतेरस क्यों मनाया जाना चाहिए।

हिंदुओं को धन्वंतरि की भी पूजा की जाती है, जिन्हें आयुर्वेद का देवता माना जाता है, ताकि वे बीमारी से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए मानव जाति को आयुर्वेद का ज्ञान प्रदान कर सकें। भारत सरकार ने धनतेरस दिवस को ‘राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा की है। यह पहली बार 28 अक्टूबर, 2016 को मनाया गया था। इस साल, यह 13 नवंबर को मनाया जाएगा।

धनतेरस शब्द की उत्पत्ति धन से हुई है जिसका हिंदी में अर्थ धन है और तेरस जिसका अर्थ तेरहवीं है। इस दिन, लोग मानते हैं कि सोना और चांदी आपको बुरे शगुन और कुछ भी नकारात्मक से बचाते हैं। इन कीमती धातुओं को खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है।

आम धारणा यह है कि देवी लक्ष्मी अपने भक्तों के घरों में जाती हैं और धनतेरस पर उनकी इच्छाओं को पूरा करती हैं। लोगों ने दीया और धनवंतरी के सम्मान में धनतेरस की रात को दीया जलाया।

चूँकि यह दिन बेहद शुभ माना जाता है, हिंदू नई खरीदारी करते हैं, विशेष रूप से सोने या चांदी के लेखों की, और नए बर्तनों की, क्योंकि उनका मानना ​​है कि नई संपत्ति या कीमती धातु से बनी कोई वस्तु उन्हें सौभाग्य प्रदान करेगी। आम धारणा है कि धनतेरस पर सोना और चांदी खरीदने से धन और समृद्धि आती है।

दिन आजकल सोना, चांदी और बरतन खरीदने के लिए सबसे शुभ अवसर बन गया है। लोग उपकरणों और ऑटोमोबाइल की खरीद के लिए भी जाते हैं।

धनतेरस पर लक्ष्मी पूजा प्रदोष काल के दौरान की जानी चाहिए। इस वर्ष धतारों पर प्रदोष काल (13 नवंबर) सूर्यास्त के बाद शुरू होता है और यह लगभग 2 घंटे और 24 मिनट तक रहता है।

धनतेरस की खरीदारी 12 नवंबर को अभिजीत मुहूर्त में सुबह 11:20 बजे से 12:04 बजे तक भी की जा सकती है

धनतेरस तिथि: 13 नवंबर 2020 सुबह 7 से 10 बजे तक
दूसरा शुभ मुहूर्त: दोपहर 1 से 2.30 बजे तक

धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त: शाम 5:28 से शाम 5:59 तक
प्रदोष काल मुहूर्त: शाम 5:28 से रात 8:00 बजे 13 नवंबर, 2020 तक
वृषभ काल मुहूर्त: शाम 5:32 से 7:28 बजे 13 नवंबर, 2020 तक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here