Front News Today: “प्लूरल्स पार्टी” नामक नव फ्लोट पार्टी के प्रमुख पुष्पम प्रिया चौधरी को कुल वोटों का महज 3.6 प्रतिशत वोट मिले, जो केवल 5,189 वोट हासिल किए। उन्होंने खुद को बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए अपनी नवगठित पार्टी का मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था।

पुष्पम प्रिया चौधरी को एक झटका लगा क्योंकि उन्हें दोनों सीटों – बांकीपुर और बिस्फी में हार का सामना करना पड़ा। पटना जिले की विधानसभा सीट बांकीपुर में उन्हें तीन बार भारतीय जनता पार्टी के विधायक नितिन नवीन और कांग्रेस उम्मीदवार लव सिन्हा के खिलाफ खड़ा किया गया। लव अभिनेता-राजनीतिज्ञ शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे हैं।
बिहार के मधुबनी जिले की एक विधानसभा सीट बिस्फी में, पुष्पम प्रिया चौधरी को कुल वोटों का केवल 0.85 प्रतिशत मिला। उन्हें राष्ट्रीय जनता दल के विधायक फैयाज अहमद और भाजपा के हरिभूषण ठाकुर के खिलाफ खड़ा किया गया था। ठाकुर ने विधानसभा सीट जीती।

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस की अलुम्ना पुष्पम प्रिया ने इस साल मार्च में एक राजनीतिक पार्टी बनाई थी। उन्होंने बिहार विधानसभा चुनाव से पहले सभी प्रमुख अखबारों में दो-पेज के विज्ञापन के साथ राजनीतिक क्षेत्र में चर्चा की।

विज्ञापन में खुद को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करते हुए, पुष्पम प्रिया ने वादा किया कि अगर सत्ता में वोट दिया गया, तो बिहार 2025 तक देश का सबसे विकसित राज्य बन जाएगा। उन्होंने दावा किया कि बिहार के विकास को कम से कम राज्यों में से एक माना जाता है। भारत में, 2030 तक किसी भी यूरोपीय देश के बराबर होगा।

उनकी पार्टी की वेबसाइट का कहना है कि प्लुरल सकारात्मक राजनीति करना चाहते हैं और प्रतिक्रियावादी राजनीति में विश्वास नहीं करते हैं।

विधानसभा चुनाव लड़ने के अपने फैसले की घोषणा करने के बाद, पुष्पम प्रिया ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद प्रमुख लालू प्रसाद को अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवारों को उनके खिलाफ मैदान में उतारने की चुनौती दी थी।

“बिहार के मुख्यमंत्री को बांकीपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहिए क्योंकि उन्होंने अपने 15 साल के शासन में एक भी चुनाव नहीं लड़ा है,” उसने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया था।
पुष्पम प्रिया जनता दल-यूनाइटेड के पूर्व विधायक विनोद चौधरी की बेटी हैं, जिन्हें उनके समता पार्टी के दिनों से बिहार के सीएम नीतीश कुमार का करीबी विश्वासपात्र माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here