Front News Today: शुक्रवार शाम पंजाब, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर के साथ दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। दिल्ली में, रिक्टर पैमाने पर परिमाण 4.2 था और उपरिकेंद्र राजस्थान का अलवर था।

अफगानिस्तान में, रिक्टर पैमाने पर परिमाण 7.5 था और उपरिकेंद्र फैजाबाद था। ताजिकिस्तान में, रिक्टर पैमाने पर परिमाण 6.3 था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के 10 किमी और 35 किलोमीटर एसएसडब्ल्यू में 10.34 बजे (आईएसटी) पर झटके लगे। भूकंप भूकम्प के राष्ट्रीय केंद्र के अनुसार 7.5 की तीव्रता का था।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, “रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता का भूकंप पंजाब, अमृतसर में 10.34 डिग्री पर पहुंच गया।” रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता का एक और भूकंप नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रात 10:31 बजे ताजिकिस्तान से टकराया।

अभी तक लोगों के घायल होने या संपत्तियों को नुकसान की कोई खबर नहीं आई है।

दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर में लोगों ने जोरदार झटके महसूस किए। भारत के आठ राज्यों में झटके महसूस किए गए। यह दुनिया भर के चार देशों – भारत, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और अफगानिस्तान में भी महसूस किया गया।

शुक्रवार रात 6.4 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। अब तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं थी। राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र 80 किमी की गहराई के साथ ताजिकिस्तान में था।

राजधानी इस्लामाबाद और खैबर-पख्तूनख्वा के प्रमुख शहरों, पंजाब प्रांतों और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में झटके महसूस किए गए। समाचार चैनलों पर स्टिल्स ने आतंक से त्रस्त लोगों को अपने घरों से बाहर निकलते हुए, पवित्र कुरान से छंदों को पढ़ते हुए दिखाया। अब तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।

पाकिस्तान भूगर्भीय रूप से यूरेशियन और भारतीय टेक्टोनिक प्लेटों को ओवरलैप करता है और एक भूकंप प्रवण क्षेत्र है। चमन फाल्ट देश के लिए सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है। 2005 में देश को हिट करने के लिए 7.6-तीव्रता के भूकंप की यादें वापस ला दीं, जिसमें 73,000 से अधिक लोग मारे गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here