Front News Today: नए साल के संबोधन में, म्यांमार राज्य की काउन्सलर आंग सान सू की ने घोषणा की है कि उनके देश को भारत से COVID वैक्सीन मिलेगी और इसके बारे में एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

उसने कहा, “भारत से टीकों के पहले बैच को खरीदने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं। जैसे ही भारत में संबंधित अधिकारियों ने इस वैक्सीन का उपयोग करने की अनुमति जारी की है, हमने इन टीकों के आयात की व्यवस्था म्यांमार में कर दी है। । “

म्यांमार ने कोविशिल्ड के लिए भारत के सीरम संस्थान के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। सप्ताहांत में, भारत के ड्रग रेगुलेटर ने इसके इस्तेमाल को मंजूरी दे दी।

पिछले साल भारतीय विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला और सेना प्रमुख एमएम नरवने ने संयुक्त रूप से देश का दौरा किया था। इस यात्रा में भारत की ओर से उच्चस्तरीय आश्वासनों को देखा गया कि जब वैक्सीन की बात आती है तो म्यांमार प्राथमिकता होगी। श्रृंगला ने म्यांमार को कोविड के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता के प्रतीक के रूप में रेमेड्सविर के 3000 से अधिक शीशियों को भी सौंप दिया।

राज्य परामर्शदाता ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वैक्सीन प्राप्त करने वाला पहला प्राथमिकता समूह चिकित्सा पेशेवरों और चिकित्सा कर्मियों का होगा, जो फरवरी के महीने में होगा।

उसने कहा, “बहुत सारी प्रतियोगिता है क्योंकि दुनिया के सभी देश इस टीके को पाने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, हम मानते हैं कि टीकाकरण कार्यक्रम को पूरे देश में कदम से कदम मिलाकर चलाया जा सकता है।”

जोड़ना, “उस अवधि के दौरान जब टीके अभी भी उपलब्ध नहीं हैं, मैं स्वास्थ्य नियमों और विनियमों का पालन करने के लिए लोगों से अपील करना चाहता हूं और COVID-19 को हरा देने के हमारे प्रयासों का समर्थन करता हूं। कृपया सतर्क रहें। कृपया धैर्य रखें। भविष्य को देखते हुए अपने आप को संभालो। हम सब इसमें एक साथ हैं। “

कोविड महामारी के बीच, भारत ने 150 से अधिक देशों में HCQ, पेरासिटामोल जैसी दवाइयां भेजकर दुनिया की फार्मा कैपिटल के रूप में अपनी स्थिति की पुष्टि की। नई दिल्ली ने निर्माण क्षमता के लिए प्रशिक्षण का भी आयोजन किया। वास्तव में, पड़ोस के लिए, भारत ने दो प्रशिक्षण मॉड्यूल आयोजित किए हैं जिसमें लगभग 90 स्वास्थ्य विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों ने भाग लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here