Front News Today: केंद्र ने गुरुवार को कहा कि कोविड -19 टीके के लाभार्थियों से प्रतिक्रिया से पता चला है कि लगभग 97% टीकाकरण के अनुभव से संतुष्ट हैं। सबसे ज्यादा टीकाकरण कवरेज प्राप्त करने के लिए मध्य प्रदेश की सराहना की गई है।

गुरुवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में, केंद्र ने कहा कि अब तक, देश में टीकों की कुल 45,93,427 खुराकें दी गई हैं और 13 फरवरी से टीकों के दूसरे शॉट्स की शुरुआत की जाएगी।

“भारत 4 मिलियन कोविड -19 टीकाकरण तक पहुंचने वाला सबसे तेज़ राष्ट्र बन गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि पहले 4 मिलियन टीकों को संचालित करने में केवल 18 दिन लगते थे।

उन्होंने कहा: “जब हम देश भर में स्वास्थ्य सेवा और फ्रंटलाइन श्रमिकों का टीकाकरण कर रहे हैं, हम 1,239 निजी टीकाकरण सत्र साइटों के रूप में उपयोग कर रहे हैं। साथ ही, हम 5,912 सार्वजनिक अस्पतालों का टीकाकरण स्थलों के रूप में उपयोग कर रहे हैं।”

प्रतिक्रिया प्रणाली के बारे में बताते हुए, भूषण ने कहा कि टीकाकरण के एक दिन बाद, कॉइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करके सभी लाभार्थियों को एक व्यक्तिगत एसएमएस भेजा जा रहा है।

“सभी में, 5,12,128 ने जवाब दिया है और उनमें से 97% से अधिक ने कहा कि वे टीकाकरण के अनुभव से संतुष्ट थे,” उन्होंने कहा।

साझा किए गए विवरणों के अनुसार, मध्य प्रदेश राज्य के स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण करने में पहले स्थान पर है और राज्य के 73% से अधिक लाभार्थियों ने अब वैक्सीन की पहली खुराक ले ली है, इसके बाद राजस्थान है जहां कवरेज प्रतिशत लगभग 66 है।

हालांकि, बड़े राज्यों में, तमिलनाडु में अभी तक सबसे कम कोविड -19 टीकाकरण कवरेज है – लगभग 23% है।

बुधवार से, कम से कम एक राज्य ने स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा फ्रंटलाइन श्रमिकों का भी टीकाकरण शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने कहा कि जैसा कि यह तीसरा प्राथमिकता समूह है, 50 से ऊपर के लोगों को भी टीकाकरण किया जाएगा।

“उस समूह के भीतर, 60 से ऊपर के लोगों का एक उप समूह है,” स्वास्थ्य सचिव ने कहा।

एक सवाल के जवाब में, भूषण ने कहा कि इस देश में टीकाकरण की निगरानी के बाद प्रतिकूल घटना की एक बहुत ही मजबूत प्रणाली है।

उन्होंने कहा, “कोविड टीकाकरण के मद्देनजर इसे और मजबूत किया गया है। हमारे पास अब तक 8,563 एईएफआई हैं, जब हमने लाखों में टीकाकरण किया है। यह कुल टीकाकरण का 0.18% है।”

अधिकारी ने यह भी रेखांकित किया कि देश के 47 जिलों ने पिछले 3 सप्ताह में किसी भी नए कोविड मामलों की रिपोर्ट नहीं की है और देश के 251 जिलों ने उसी अवधि में कोई नई मृत्यु दर्ज नहीं की है।

केरल और महाराष्ट्र में 70% सक्रिय मामले हैं, भूषण ने आगे कहा, प्रत्येक राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 35,000 से अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here