Front News Today: विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, मोरक्को, बांग्लादेश और म्यांमार को कोरोना वायरस वैक्सीन की आपूर्ति कर रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारत ने अब तक भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार और सेशेल्स को अनुदान सहायता के तहत कोरोना वायरस के टीके की खेप भेजी है।

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत पाकिस्तान को वैक्सीन भेज रहा है, श्रीवास्तव ने कहा कि उन्हें सरकार से सरकार या वाणिज्यिक आधार पर पाकिस्तान द्वारा उनकी आपूर्ति के लिए किसी भी अनुरोध के बारे में पता नहीं था। उन्होंने कहा कि टीकों के वाणिज्यिक शिपमेंट को पहले ही शुक्रवार को ब्राजील और मोरक्को भेजा गया है।

बुधवार को, भारत ने भूटान को कोविशिल्ड वैक्सीन की 1,50,000 खुराक और मालदीव को 1,00,000 खुराक अनुदान सहायता के रूप में भेजी। भारत ने गुरुवार को कोविशिल्ड वैक्सीन की दो मिलियन खुराक बांग्लादेश को दी और एक मिलियन खुराक नेपाल को अनुदान सहायता के तहत दी, जबकि डेढ़ मिलियन खुराक वाली एक खेप शुक्रवार को सेशेल्स में 50,000 खुराक म्यांमार भेजी गई।

विदेश में आपूर्ति करते समय, “श्रीवास्तव ने कहा,”चरणबद्ध रोलआउट की घरेलू आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, भारत आने वाले हफ्तों और महीनों में चरणबद्ध तरीके से COVID-19 टीकों की आपूर्ति जारी रखेगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि घरेलू निर्माताओं के पास घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक होगा।

श्रीवास्तव ने कहा कि अनुदान सहायता के तहत कोरोना वायरस टीकों की आपूर्ति नियामक मंजूरी की पुष्टि होने के बाद श्रीलंका और अफगानिस्तान को की जाएगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, “एक्टिंग ईस्ट। एक्टिंग फटाफट। भारतीय टीके हमारे पड़ोसी के टीकाकरण प्रयासों में योगदान देने के लिए म्यांमार पहुंचे हैं।” उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, “भारतीय टीके सेशेल्स में पहुंचते हैं। यही दोस्त हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here