Front News Today: बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार अपने मंत्रिमंडल विस्तार के लिए तैयार है और अपने प्रत्याशियों की सूची बना चुकी है, भाजपा ने भी अपने नामों को अंतिम रूप दे दिया है और उसके नेता सीएम नीतीश कुमार को नाम सौंपेंगे।

भाजपा ने कथित तौर पर 10 विधायकों और एमएलसी के नाम दिए हैं। नामों में शाहनवाज़ हुसैन, नीतीश मिश्रा, संजय सरावगी, प्रमोद कुमार, कृष्ण कुमार ऋषि, संजय सिंह, सम्राट चौधरी, राम प्रवेश राय हैं।

“पार्टी ने सीमांचल और भागलपुर क्षेत्रों को निशाना बनाने के लिए लगभग दो दशकों के बाद केंद्र से राज्य में शाहनवाज़ हुसैन को लाया है। हुसैन अतीत में भागलपुर और मुस्लिम बहुल किशनगंज से लोकसभा के लिए चुने गए थे। उन्हें एक प्रमुख माना जाता है। भाजपा बिहार इकाई के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “राजद, कांग्रेस और एआईएमआईएम का मुकाबला करने के लिए इस क्षेत्र में मुस्लिम चेहरा हैं।”

एनडीए की सभी सहयोगी पार्टियां आपसी समझ के अनुसार हर 4 विधायकों के लिए एक पद का दावा कर सकती हैं।

बीजेपी, जो 74 सीटों के साथ एनडीए में सबसे बड़ी पार्टी है, पहले से ही मौजूदा मंत्रिमंडल में सात मंत्री हैं जिनमें दो उप मुख्यमंत्री, किशोर किशोर और रेणु देवी शामिल हैं। बीजेपी 12 और मंत्रियों की हकदार है।

जबकि 43 सीटों पर जीत हासिल करने वाले जेडीयू में सीएम नीतीश कुमार सहित पांच मंत्री हैं और यह पांच और कैबिनेट बर्थ का दावा करेगा। वर्तमान सरकार में NDA के अन्य घटक, HAM और VIP के एक-एक मंत्री हैं। इनमें 4 सीटें हैं।

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए ने 243 सीटों वाली विधानसभा में 125 सीटें हासिल कीं थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here