Front News Today: भारत के सबसे बड़े ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एटीएम नकद निकासी नियमों को संशोधित किया है और अब से उसके ग्राहकों को अपर्याप्त बैलेंस राशि के कारण विफल एटीएम लेनदेन के लिए कुछ शुल्क देना होगा।

इसका मतलब है कि एसबीआई खाताधारकों को खाते में अपर्याप्त बैलेंस के कारण सभी असफल लेनदेन के लिए एक अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा। एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, बैंक अपर्याप्त बैलेंस के कारण लेनदेन में गिरावट के लिए 20 रुपये से अधिक जीएसटी का शुल्क लेगा।

इसके अलावा, भारत का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए भी शुल्क लगाएगा।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, एसबीआई डेबिट कार्डधारकों को अपनी एसबीआई एटीएम लेनदेन की सीमा पता होनी चाहिए क्योंकि बैंक 10 रुपये से लेकर जीएसटी से 20 रुपये तक अतिरिक्त शुल्क वसूलेंगे। निर्धारित सीमा से परे वित्तीय लेनदेन। इसलिए, पैसे की हानि को रोकने के लिए, इन एसबीआई एटीएम निकासी नियमों को जानना और उनका पालन करना बेहतर है।

एसबीआई एटीएम उपयोगकर्ता खाता शेष पर एक टैब रख सकते हैं क्योंकि मिस्ड कॉल और एसएमएस सुविधा जैसे कई विकल्प हैं जो ग्राहकों को अपने बचत खाते में शेष राशि का ट्रैक रखने की अनुमति देता है।

शीर्ष बैंक जैसे आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यस बैंक और अन्य आपके खाते में अपर्याप्त शेष राशि के कारण असफल एटीएम लेनदेन शुल्क लेते हैं।

एसबीआई मेट्रो शहरों में एक महीने में अपने नियमित बचत खाताधारकों को 8 मुफ्त लेनदेन की अनुमति देता है। इनमें 5 एसबीआई एटीएम और किसी अन्य बैंक के 3 एटीएम से मुफ्त लेनदेन शामिल है। गैर-मेट्रो शहरों से दस मुफ्त एटीएम लेनदेन जिसमें 5 लेनदेन एसबीआई से किए जा सकते हैं, जबकि 5 अन्य बैंकों के एटीएम से, एसबीआई वेबसाइट के अनुसार।

साथ ही, एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक की नकदी निकालने के लिए, SBI डेबिट कार्डधारकों को वन टाइम पासवर्ड (OTP) की आवश्यकता होगी। अगर एसबीआई के एटीएम यूजर्स एसबीआई के एटीएम से 10,000 रुपये निकालते हैं, तो उन्हें हर बार अपने डेबिट कार्ड पिन के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करना होगा। यह नई सुविधा 1 जनवरी 2020 से लागू हो गई है। बैंक की इस सुविधा के तहत खाताधारकों को सुबह 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एसबीआई एटीएम से नकदी निकालने के लिए ओटीपी की आवश्यकता होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here