Front News Today: दिल्ली, गाजियाबाद और गुड़गांव से जाने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत की बात यह है कि उत्तर रेलवे के दिल्ली डिवीजन ने शुक्रवार को ‘ऐप-’बैग ऑन व्हील्स’ की घोषणा की। इस सेवा के माध्यम से, यात्रियों के सामान को रेलवे स्टेशन से ट्रेनों के आगमन और इसके विपरीत उनके घरों तक पहुँचाया जाएगा।

आपको ’बैग ऑन व्हील्स’ सेवा के बारे में जानना होगा:

1) दिल्ली, गाजियाबाद और गुड़गांव से आने वाले यात्री जल्द ही पहली बार सर्विस बैग ऑन व्हील्स ’सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

2) यह भारत में रेल यात्रियों के लिए उपलब्ध अपनी तरह की पहली सेवा है। जबकि अनुबंध से सम्मानित किया गया है, सेवाएं जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है।

3) प्रारंभ में, जिस फर्म को अनुबंध प्रदान किया जाता है, वह नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली कैंट, दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाजियाबाद और गुड़गांव रेलवे स्टेशनों से यात्रियों को बोर्डिंग ट्रेनों के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करेगी। उत्तर रेलवे पढ़ा।

4) जबकि अधिकारियों ने कहा था कि इन सेवाओं का लाभ उठाने की लागत नाममात्र होगी, कीमत कवर की जाने वाली दूरी और सामान की मात्रा और वजन पर निर्भर करेगी।

उन्होंने कहा, “यह सेवा रेलवे के लिए कमाई का दायरा बढ़ाएगी, जिसमें एक साल की अवधि के लिए 10 प्रतिशत राजस्व के बंटवारे के साथ प्रतिवर्ष 50 लाख रुपये का गैर-किराया राजस्व है।

5) यह फर्म रेल यात्रियों को परेशानी से मुक्त और सुचारू संचालन और यात्री के घर से ट्रेन में यात्री के कोच तक सामान के परिवहन और इसके विपरीत में मामूली शुल्क पर डोर-टू-डोर सेवा प्रदान करेगी।

6) BOW APP (Android और iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा) का उपयोग करते हुए, यात्री अपने सामान को रेलवे स्टेशन या अपने घर ले जाने की मांग उठाएंगे। उन्होंने कहा कि सामान को ठेकेदार द्वारा सुरक्षित तरीके से उठाया जाएगा और यात्री की बुकिंग वरीयता के अनुसार कोच / घर तक पहुंचाया जाएगा।

7) चौधरी ने कहा कि यात्रियों, विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों और अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों के लिए यह बहुत मददगार होगा।

8) इस सेवा की अनूठी विशेषता यह होगी कि यात्रियों को यात्रा के अनुभव में आसानी प्रदान करने के लिए ट्रेन के प्रस्थान से पहले सामान का वितरण सुनिश्चित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here