Front News Today: बिहार के अगले मुख्यमंत्री के रूप में ‘महागठबंधन’ और राजद नेता तेजस्वी यादव के लिए एक बड़ी जीत की भविष्यवाणी करने वाले अधिकांश एग्जिट पोल के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तरार्द्ध स्पष्ट रूप से अपने पिता और पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की दुर्जेय छाया से उभरा है। बिहार की राजनीति में कई दशकों तक गतिरोध बना रहा।

बिहार के प्रसिद्ध यादव खानदान के बीमार पिता के साथ रांची जेल में बंद, बिहार में राजनीतिक कार्रवाई के दृश्य से दूर, राजद का भाग्य स्पष्ट रूप से उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी और एक बार एक तेज तर्रार क्रिकेटर तेजस्वी यादव पर निर्भर था।

राष्ट्रीय जनता दल (RLSP), विकाससेल इन्सान पार्टी (VIP) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) जैसे छोटे दलों को बहुत अधिक वेटेज न देने के निर्णय को लालू प्रसाद ने माना था, जो अंततः RJD से बाहर हो गया था। ग्रैंड एलायंस, वास्तव में तेजस्वी यादव ही थे जिन्होंने अपने पिता को विश्वास दिलाया था कि जिन्होंने उनके साथ विश्वासघात किया है।
चूंकि बिहार में विधानसभा चुनावों की घोषणा हुई थी, इसलिए मतदाताओं के साथ जुड़ने के लिए तेजस्वी पर हमला हो रहा था, उन्हें विश्वास दिलाया कि वह राज्य को विकास के एक नए युग में ले जाएंगे, ‘मेरे’ फॉर्मूले को अपने अनुभवी पिता द्वारा बरकरार रखें और इस चुनाव में नए और पहली बार मतदाता जीतें।

1989 के भागलपुर दंगों के बाद और 1990 में लालू प्रसाद के उदय के बाद, राज्य के 17 प्रतिशत मुस्लिम वोट बड़े पैमाने पर यादव वोट (लगभग 14 प्रतिशत) को जोड़ते हुए, लालू में स्थानांतरित हो गए थे। तेजस्वी पूरी तरह से इस चुनावी गणित पर निर्भर नहीं थे, खासकर भाजपा के साथ एक सामान्य, बड़े हिंदू मंच पर ओबीसी और ईबीसी जीतने की कोशिश कर रहे थे।
तेजस्वी की कड़ी मेहनत, जो इस तथ्य से स्पष्ट होती है कि उन्होंने अपने दम पर 247 जनसभाओं को संबोधित किया और चार रोड शो किए, शनिवार (7 नवंबर, 2020) को बड़े एग्जिट पोल जो स्पष्ट लाभ की भविष्यवाणी कर रहा है ‘महागठबंधन’ – राजद के पुनरुत्थान की निशानी, जिसने कभी बिहार पर शासन किया था।

दिलचस्प बात यह है कि अधिकांश एग्जिट पोल ने 120-130 सीटों के बीच ‘महागठबंधन’ की भविष्यवाणी की, लेकिन उन्होंने एनडीए को लगभग 104-110 सीटों के बीच जीत का अनुमान लगाया। हालांकि, कोई भी गठबंधन या पार्टी अपने दम पर बहुमत हासिल करती नहीं दिखी, जिससे त्रिशंकु विधानसभा की संभावना बनी रही।

मतगणना से एक दिन पहले 9 नवंबर को तेजस्वी, 31 साल के हो गए है,आज उनका जन्मदिन है,अगर गठबंधन चुनाव में जीत हासिल करता है तो वह भारत के सबसे युवा मुख्यमंत्री होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here