Front News Today: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को “निर्दिष्ट कुशल श्रमिक” से संबंधित प्रणाली के उचित संचालन के लिए साझेदारी के लिए एक बुनियादी ढांचे पर भारत और जापान के बीच सहयोग के एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी है।

आधिकारिक ज्ञापन में कहा गया है कि सहयोग का वर्तमान ज्ञापन कुशल भारतीय श्रमिकों को भेजने और स्वीकार करने पर भारत और जापान के बीच साझेदारी और सहयोग के लिए एक संस्थागत तंत्र स्थापित करेगा, जापान में 14 निर्दिष्ट क्षेत्रों में काम करने के लिए आवश्यक कौशल और जापानी भाषा की परीक्षा है।

इन भारतीय श्रमिकों को जापानी सरकार द्वारा “निर्दिष्ट कुशल श्रमिक” के निवास का एक नया दर्जा दिया जाएगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘निर्दिष्ट स्कीम’ से संबंधित प्रणाली के उचित संचालन के लिए भागीदारी के लिए एक बुनियादी ढांचे पर भारत सरकार और जापान सरकार के बीच सहयोग के समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी है।

इस MoC के तहत, इसके क्रियान्वयन के लिए एक संयुक्त कार्यदल का गठन किया जाएगा।

MoC भारत-जापान से लोगों से लोगों के बीच संपर्क बढ़ाएगा, श्रमिकों की गतिशीलता और कुशल पेशेवरों को बढ़ावा देगा।

चौदह सेक्टरों से कुशल भारतीय कामगार,नर्सिंग देखभाल, भवन की सफाई, सामग्री प्रसंस्करण उद्योग, औद्योगिक मशीनरी विनिर्माण उद्योग, बिजली और इलेक्ट्रॉनिक संबंधित उद्योग, निर्माण, जहाज निर्माण और जहाज से संबंधित उद्योग, ऑटोमोबाइल रखरखाव, विमानन, आवास, कृषि, मत्स्य, खाद्य और पेय पदार्थ निर्माण उद्योग और खाद्य पदार्थ उद्योग बयान में कहा गया है कि जापान में काम करने के अवसर बढ़ेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here