Front News Today: MDH के मालिक ’धर्मपाल गुलाटी का गुरुवार (3 दिसंबर) की सुबह निधन हो गया। वह 98 वर्ष के थे। गुलाटी की मृत्यु लगभग 5:38 बजे हुई। स्वास्थ्य समस्याओं के कारण उन्हें कुछ दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

“स्पाइस किंग” के रूप में लोकप्रिय, गुलाटी का जन्म (1923) हुआ और उनका पालन-पोषण सियालकोट, पाकिस्तान में हुआ। उनके पिता धर्मपाल के पिता चुन्नी लाल ने एक छोटी सी दुकान महाशियान डि हैट से मसाले बेचे। उन्होंने अपने पिता की दुकान पर मदद करने के लिए बहुत कम उम्र में पढ़ाई छोड़ दी।

धर्मपाल 1947 में विभाजन के बाद भारत आए थे और उनके हाथ में केवल 1,500 रुपये थे। 1,500 रुपये में से उन्होंने 650 रुपये में एक टोंगा खरीदा और इसे अपने परिवार के समर्थन के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से कुतुब रोड और करोल बाग से बारा हिंदू राव तक ले जाया जाएगा। कुछ महीनों तक ऐसा करने के बाद, गुलाटी ने दिल्ली के करोल बाग में अजमल खान रोड पर एक छोटी सी लकड़ी की दुकान (जिसे खोखा / हट्टी भी कहा जाता है) खरीदी। उन्होंने जमीनी मसालों के अपने पारिवारिक व्यवसाय की शुरुआत की और फिर से सियालकोट के महाशिव दी हट्टी “DEGGI MIRCH WALE” का बैनर उठाया।

गुलाटी द्वारा खोली गई छोटी हाट से उसने धीरे-धीरे 1,000 करोड़ रुपये के साम्राज्य में बदल दिया, जिसे आज एमडीएच मसाला के रूप में जाना जाता है।

2017 में, गुलाटी भारत में 21 करोड़ से अधिक वेतन के साथ सबसे अधिक भुगतान वाले एफएमसीजी सीईओ थे। गुलाटी का वेतन आदि गोदरेज और गोदरेज कंज्यूमर के विवेक गंभीर, हिंदुस्तान यूनिलीवर के संजीव मेहता और आईटीसी के वाईसी देवेश्वर से अधिक था।

कंपनी में गुलाटी की 80% हिस्सेदारी थी। उन्होंने पहले कहा था कि “उत्पाद की गुणवत्ता में ईमानदारी से सस्ती कीमतों पर बेचा जा रहा है” उनकी प्रेरणा थी।

एमडीएच वेबसाइट के अनुसार, “एमडीएच टुडे के पास दुनिया भर में उपभोक्ताओं की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए 150 से अधिक विभिन्न पैकेजों में 62 उत्पादों की रेंज उपलब्ध है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here