Front News Today: भारत की प्रथम रीजनल रेल के परिचालन के  लिए गाज़ियाबाद के दुहाई डिपो में बनाये जा रहे आरआरटीएस की प्रशासनिक इमारत (एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग) के निर्माण का कार्य लगभग सम्पन्न हो गया है। इस एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग में स्टेट-ऑफ-दी-आर्ट तकनीक के विभिन्न मॉडर्न सिस्टम से युक्त  आधुनिकतम  लैब, सिमुलेटर रूम, ऑटोमेटेड फेयर कलेक्शन (एएफसी) के सेंट्रल वर्क स्टेशन, विभिन्न इक्विपमेंट रूम आदि बनाए जा रहे हैं।

इस इमारत में कई कमरे होंगे, जिसमें अलग-अलग प्रकार की सॉफिस्टिकेटेड सिस्टम युक्त लैब जैसे ऑटोमेटेड फेयर कलेक्शन (एएफसी) लैब, प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) लैब, सुपरवाइसरी कंट्रोल और डेटा एक्विज़िशन (एससीएडीए) लैब, टेलिकॉम लैब आदि, इक्विपमेंट रूम जैसे सिग्नल इक्विपमेंट रूम और टेलिकॉम इक्विपमेंट रूम, आईटी सरवर रूम, ब्रिज मैनेजमेंट सिस्टम (बीएमएस) पैनल रूम आदि शामिल हैं।

यहाँ सिमुलेटर रूम भी बनाया गया है, जहाँ अपने तरह की यूनिक सिम्युलेटर से ट्रेन के प्रशिक्षुओं को ट्रेन के परिचालन और उसके सिस्टम के विषय में जानकारी दी जाएगी। साथ ही रियल टाइम और रियल सिचुएशन में कैसे कार्य किया जाए, इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी।

यहाँ ट्रेनियों के लिए लेक्चर हॉल, कॉन्फ्रेंस रूम तथा लाइब्रेरी भी बनाई जा रही है। साथ ही उनके खाने-पीने और ब्रेक के लिए एक रीक्रिएशन रूम और कैफेटेरिया का भी निर्माण इसी बिल्डिंग में किया जा रहा है।

आरआरटीएस की ट्रेनों के लिए दो डिपो ओर एक स्टेबलिंग यार्ड क्रमश: दुहाई डिपो, मोदीपुरम और जंगपुरा में बनाये जा रहा है। प्रायोरिटी सेक्शन के निकटतम परिचालन के लिए दुहाई डिपो को तेजी से तैयार किया जा रहा है।

रैपिड ट्रेन के कोच जिनके इंटीरियर की फैसिलिटीज का हाल में ही दुहाई डिपो में अनावरण किया गया था,  सीघ्र ही गुजरात के सावली से डिपो में लाये जाएंगे। यहीं उनके रख-रखाव और बाद में साफ-सफाई का काम करने का प्रावधान होगा।

इस डिपो के सम्पूर्ण कंट्रोल का काम इसी एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग के माध्यम से किया जाएगा।

दुहाई डिपो आरआरटीएस के प्रायोरिटी सेक्शन का हिस्सा है जिसमें गाज़ियाबाद में साहिबाबाद से दुहाई तक का 17 किमी का क्षेत्र शामिल है। दुहाई डिपो में आरआरटीएस  ट्रैक बिछाने और OHE लगाने का कार्य  तेज़ी से पूरा किया जा रहा है।

दुहाई डिपो के प्रशासनिक इमारत से ट्रेनों के परिचालन और संबंधित प्रक्रियाओँ का कंट्रोल और मॉनिटर करने का काम किया जाएगा।

एनसीआरटीसी का प्रयास है कि यात्रियों का समग्र अनुभव सुखद और आनंददायक हो और लोगों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here