Front News Today: लाइन-5 पर नवनिर्मित अतिरिक्त इंटरचेंज स्टेशन जो लाइन-5 अर्थात ग्रीन लाइन (ब्रिगेडियर होशियार सिंह से इंद्रलोक/ कीर्ति नगर) और लाइन-7 अर्थात पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) के बीच इंटर-कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। इसका उद्घाटन आज डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह ने पिंक लाइन के पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर किया।

इस स्टेशन पर दोनों ओर ऊपर एवं नीचे आने-जाने के लिए प्लेटफॉर्म, स्टील से बनाए गए हैं और यह पंजाबी बाग चौराहे के ठीक ऊपर स्थित है। इन पूर्व-निर्मित स्टील प्लेटफार्मों को स्थापित करने के लिए ग्रीन लाइन वायाडक्ट में बदलाव किया गया है। यह प्लेटफार्म ग्रीन लाइन के शिवाजी पार्क और पंजाबी बाग स्टेशनों के बीच स्थित है।

यह पहली बार है, जब डीएमआरसी ने ऐसा स्टेशन बनाया है जो दो परिचालन कॉरिडोरों को आपस में जोड़ रहा है (हालांकि, 2010 में, छतरपुर मेट्रो स्टेशन प्री-फैब्रिकेटेड स्टील से बनाया गया था। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद, संरचनाओं को जोड़ने के लिए विशाल ट्रेलरों द्वारा साइट पर लाया गया था)।

इस स्टेशन पर चढने एवं उतरने की सुविधा उपलब्ध होगी जिससे ग्रीन लाइन तथा पिंक लाइन के बीच यात्री ट्रेन इंटरचेंज सुविधा का उपयोग कर सकेंगे।

प्लेटफॉर्म, फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) से जुड़े हैं जो प्लेटफॉर्म को पिंक लाइन के पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन से जोड़ता है। यह फुट ओवर ब्रिज 212 मीटर लंबा है।

पिंक और ग्रीन लाइनो के बीच इंटर-कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए ऐसा किया गया है। अभी तक दोनों कॉरिडोरों के बीच कोई इंटर-कनेक्टिविटी नहीं थी। यह सुविधा बहादुरगढ़ शहर और अन्य बाहरी दिल्ली के क्षेत्रों जैसे मुंडका, नांगलोई आदि से आने-जाने वाले यात्रियों के लिए बहुत फायदेमंद होगी। वे पिंक लाइन के 59 किलोमीटर लंबे मजलिस पार्क से शिव विहार कॉरिडोर के बीच विभिन्न स्थानों की यात्रा कर सकेंगे।

नए प्लेटफॉर्म 155 मीटर लंबे हैं और दो अतिरिक्त बडी लिफ्टों (प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर) द्वारा एफओबी से जुड़े हुए हैं। प्रत्येक लिफ्ट की क्षमता 26 यात्रियों को वहन करने की है और साथ ही सीढ़ियां भी उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here