Front News Today: इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने एक ऐतिहासिक फैसले में कहा कि पति को अपने पत्नी और बच्चों के अलग होने के बाद भी भत्ता देना चाहिए। अपने आदेश में अदालत ने उल्लेख किया कि पूरे घर को बनाए रखना एक व्यक्ति की अधिकृत, नैतिक, सामाजिक जवाबदेही और समर्पण है। अत्यधिक अदालत डॉक ने झांसी परिवार न्यायालय के भीतर दायर एक याचिका के जवाब में आदेश दिया, जिसमें पति ने अपने पिता और माँ के साथ रहने वाले पत्नी को गुजारा भत्ता देने से इनकार कर दिया।

जब यह मामला झाँसी परिवार न्यायालय से उच्च न्यायालय में पहुँचा, तो अदालत ने यह कहते हुए पति की याचिका को खारिज कर दिया कि ‘विवाह भारतीय समाज के भीतर एक आवश्यक स्थान रखता है। पिता और माँ का सपना है कि उनकी बेटी को उसके मायके से अतिरिक्त प्यार मिले। फिर भी, उनकी बेटी को परेशान और प्रताड़ित किया जाता है, पिता और माँ का सपना चकनाचूर हो जाता है और उन्हें गहरे सदमे की स्थिति में छोड़ देता है।

जब पत्नी अपने घर को छोड़ देती है और अपने ससुराल वालों को शामिल करती है, तो यह पति का नैतिक और दायित्व है कि वह उसके साथ सही तरीके से पेश आए। अत्यधिक अदालत ने अतिरिक्त रूप से झांसी फैमिली कोर्ट के आदेश को मान्य किया, जिसमें पति को रुपये देने का निर्देश दिया गया था। अपने पति या पत्नी और बेटी के लिए 3500 मासिक। अत्यधिक अदालत डॉकट ने अतिरिक्त रूप से पति द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया, जो कि घरेलू अदालत डॉकेट के आदेश की वैधता को मुश्किल में डालती है। यह आदेश न्यायमूर्ति सौरभ श्याम शमशेरी ने याचिकाकर्ता अश्विनी यादव की याचिका पर दिया। अश्वनी यादव ने 29 सितंबर 2015 को ज्योति यादव से शादी की। उनकी शादी पर 15 लाख रुपये खर्च किए गए। हालांकि, ज्योति ने बाद में अपने ससुराल वालों द्वारा दहेज के लिए उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए आलोचना दर्ज की। इसके बाद, 28 जनवरी, 2019 को, ज्योति अपने पिता और माँ के साथ एक साथ रहने के लिए वापस आ गई। उसके ससुराल वाले फिर भी मोटर वाहन की मांग पर अड़े रहे। ज्योति ने तब ससुराल वालों के प्रति धारा 125 आपराधिक प्रक्रिया संहिता के तहत अधिकृत गो दायर की। झांसी की घरेलू अदालत ने अपने पति अश्वनी को रुपये पेश करने का आदेश दिया। 2500 इसलिए क्योंकि पति-पत्नी को महीने-महीने का भत्ता और बेटी को 1000 रु।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here