Front News Today: स्थानीय मीडिया में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लाहौर पुलिस ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी पार्टी पीएमएल-एन के कई अन्य सदस्यों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

लाहौर के शाहदरा पुलिस स्टेशन में सोमवार को एक बदर रशीद द्वारा एक शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज की गई थी, जिसने आरोप लगाया है कि “नवाज भड़काऊ भाषण देकर पाकिस्तान और उसके संस्थानों को बदनाम करने की सुनियोजित साजिश कर रहे हैं”, पाकिस्तानी समाचार वेबसाइट डॉन ने सूचना दी।

रिपोर्ट के अनुसार, शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि नवाज शरीफ ने 20 सितंबर और 1 अक्टूबर को अपने भाषणों के दौरान भारतीय नीतियों का समर्थन किया, “ताकि पाकिस्तान वित्तीय कार्रवाई टास्क फोर्स (FATF) की ‘ग्रे लिस्ट’ पर बना रहे।”

गुरुवार को एक टेलिविज़न भाषण में, नवाज़ शरीफ ने आरोप लगाया था कि पाक सेना ने 2018 के वोटों में हेराफेरी की थी जिससे देश के मौजूदा प्रधानमंत्री सत्ता में आ गए।
शिकायतकर्ता के हवाले से नवाज के भाषणों का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने पाकिस्तान को अलग-थलग करना और इसे एक दुष्ट राज्य घोषित करना है।

रिपोर्ट में कहा गया कि साइबर अपराध, आपराधिक साजिश, पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश, आदि के खिलाफ नवाज शरीफ के खिलाफ पाकिस्तान दंड संहिता के विभिन्न प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, एफआईआर में कथित तौर पर पीएमएल-एन के नेताओं मैरीम नवाज, राणा सनाउल्लाह, अहसान इकबाल, शाहिद खकान अब्बासी, परवेज राशिद, मैरियम औरंगजेब, अताउल्ला तरार और अन्य शामिल हैं, जिन्होंने पीएमएल-एन की केंद्रीय कार्यकारी समिति और केंद्रीय कार्य समिति में भाग लिया। समिति की बैठक पिछले सप्ताह हुई।

जिस दिन इस्लामाबाद की एक पाकिस्तानी अदालत ने पाकिस्तान की सेना के खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा दिए गए भाषणों के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाने की याचिका खारिज कर दी, उस दिन कहा गया कि ऐसे मामलों को तय करने के लिए अदालतों को अनावश्यक रूप से नहीं घसीटा जाना चाहिए।

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) के मुख्य न्यायाधीश अतहर मिनाला ने अपने चार पन्नों के आदेश में कहा कि याचिकाकर्ता अदालत को संतुष्ट नहीं कर सकते हैं कि इस मामले से उनके कौन से अधिकार प्रभावित हो रहे हैं।

“इस तरह के मुद्दों ने अनावश्यक रूप से अदालतों को संघर्ष के मामलों में खींच लिया और इन मुद्दों के निवारण के लिए एक वैकल्पिक मंच था,” न्यायमूर्ति मिनल्ला ने कहा।

अदालत ने इस विवाद को भी खारिज कर दिया कि यह मुद्दा सार्वजनिक हित का मामला था।

एक पाकिस्तानी नागरिक ने 3 अक्टूबर को IHC में एक याचिका दायर की, जिसमें प्रधान मंत्री इमरान खान की सरकार और पाकिस्तान सेना के खिलाफ टेलीविजन चैनलों पर शरीफ और पार्टी अध्यक्ष शहबाज शरीफ के भाषणों के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई।

पाकिस्तान के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पीईएमआरए) ने पिछले हफ्ते लिए गए एक फैसले में, पूर्व प्रधान मंत्री शरीफ द्वारा लंदन में निर्वासित भाषणों को निशाना बनाने के कुछ दिनों बाद, फरार या घोषित अपराधियों के किसी भी भाषण, साक्षात्कार या सार्वजनिक पते के प्रसारण और विद्रोह पर प्रतिबंध लगा दिया। शक्तिशाली पाकिस्तानी सेना।

सोमवार को अदालत की सुनवाई के बाद, न्यायमूर्ति मिनल्लाह ने यह भी फैसला दिया कि शिकायतकर्ता अदालत को संतुष्ट नहीं कर सकता है कि इस मामले से उसके कौन से अधिकार प्रभावित हो रहे हैं।

नवाज शरीफ ने तीन बार पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया, पहली बार 1993 में एक राष्ट्रपति द्वारा हटा दिया गया, फिर 1999 में सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ द्वारा।

विदेश में। उस समय, एक अदालत ने नवाज शरीफ को चार सप्ताह के लिए देश छोड़ने की अनुमति दी, लेकिन वह वापस नहीं आए।

2017 में एक अदालत ने उन्हें भ्रष्टाचार के आरोपों से सत्ता से बेदखल कर दिया। पूर्व क्रिकेटर इमरान खान 2018 में सत्ता में आए।

नवाज शरीफ ने लंदन से बात की थी, जहां वह पिछले नवंबर से हैं जब वह विदेश में चिकित्सा उपचार लेने के लिए जमानत पर रिहा हुए थे। उस समय, एक अदालत ने नवाज शरीफ को चार सप्ताह के लिए देश छोड़ने की अनुमति दी, लेकिन वह वापस नहीं आए।

पिछले महीने एक अदालत ने नवाज शरीफ के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था, जो पहले पनामा पेपर्स में हुए खुलासे से उपजे भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में सात साल की सजा सुनाई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here