फरीदाबाद 14 अप्रैलः सर्विकल कैंसर महिलाओं की एक घातक बीमारी है, जिससे हर साल भारत में 1,50,000 से अधिक महिलाएं पीडित होती हैं। उनमें से आधे से अधिक की मृत्यु देर से पता चलने और देखभाल की उपलब्धता की कमी के कारण हो जाती है। भारत में सर्विकल कैंसर की प्रसार दर दुनिया के दूसरे देशों से दुगनी है। एचपीवी वायरस के खिलाफ युवा लड़कियों के टीकाकरण से इसे रोका जा सकता है जो उन्हें इस घातक बीमारी के विकास से आजीवन बचाता है।

आज 14 अप्रैल को 9 से 18 वर्ष की उम्र के बीच की 526 बालिकाओं को साईं धाम, सेक्टर 86 फरीदाबाद स्थित शिरडी साई बाबा स्कूल में सर्विकल कैंसर की वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया गया। इससे पहले पहला डोज 15 अक्टूबर 2023 को लगाया गया था। यह कैंप कैंसर फाउंडेशन द्वारा रोटरी क्लब फरीदाबाद एन.आई.टी एवं शिरडी साई बाबा टैम्पल सोसायटी के सहयोग से आयोजित किया गया। बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, एकॉर्ड सुपरस्पेशलिटी अस्पताल एवं टी आर एस पेसंन्ट केयर की टीमों द्वार वैक्सीन लगाई गई। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक नरेन्द्र गुप्ता, रोटेरियन डीजी जितेन्द्र गुप्ता व रोटरी क्लब फरीदाबाद एन.आई.टी 3011 के गणमान्य सदस्यों का स्वागत अंग वस्त्र पहनाकर किया गया। विधायक नरेन्द्र गुप्ता साई धाम के कार्यों की प्रसंशा करते हुए शुभकामनाएंे एवं आश्वासन दिया कि वे साई धाम के कार्यों में सहयोग करते रहेंगे। इस अवसर पर बोलते हुए डिस्ट्रिक्ट गवर्नर जीतेंद्र गुप्ता ने कहा कि यह सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ देश में आयोजित होने वाला सबसे बड़ा टीकाकरण शिविर है और रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3011 ने टीकाकरण के माध्यम से सर्वाइकल कैंसर को खत्म करने की योजना बनाई है और यह सभी के ठोस प्रयासों से संभव होगा।

इस अवसर पर रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3011 के गवर्नर रोटरी जितेंद्र गुप्ता, रोटरी क्लब एनआईटी के अध्यक्ष वीरेंद्र मेहता, डीजीएनडी अजीत जलान, पीडीजी विनय भाटिया, रोटेरियन संजय जवाहर, रोटरी क्लब संस्कार के प्रेजिडेन्ट मनोज सिंधू, रोटरी क्लब अर्थ के धीरज भूटानी, राजन गेरा, कुलदीप शाहनी, सर्विकल कैंसर उन्मूलन की डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन श्रीमती वंदना भल्ला, साई धाम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संदीप गुप्ता, संदीप सिंघल, नरेन्द्र जैन, सीके मिश्रा, के ए पिल्लै, रतन मुंशी, शशि बंसल और शिरडी साई बाबा के शिक्षकों के साथ-साथ विद्यालय प्रधानाचार्या बीनू शर्मा भी उपस्थित रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here